'सुपर मारियो रन' से सावधान रहें एंड्राॅयड यूजर्स

Punjab Kesari

जालंधर : सुपर मारियो रन को 15 दिसम्बर को आई.ओ.एस. डिवाइसिस के लिए लांच किया गया था। आई.ओ.एस. एप स्टोर सुपर मारियो रन लोकप्रिय गेम की लिस्ट में शामिल है। हालांकि एंड्राॅयड यूजर्स को इस गेम को खेलने के लिए अभी इंतजार करना पड़ेगा। साइबर एक्सपर्ट्स ने एंड्राॅयड यूजर्स को चेतावनी दी है कि सुपर मारियो रन से सचेत रहे हैं क्योंकि सुपर मारियो रन (नकली एप) की जगह पर मालेवर को भी फोन में डाला जा सकता है। 

सिक्योरिटी फर्म Trend Micro ने पाया है कि सुपर मारियो रन और इससे जुड़े एप्स व गेम्स में मालवेयर है। कम्पनी ने 9,000 ऐसे थर्ड पार्टी एप्स पाए हैं जो सुपर मारियो के नाम से आपके फोन में मालवेयर भेज रहे हैं। खास बात तो यह है कि इसमें थर्ड पार्टी एप स्टोर मुख्य तोर पर शमिल हैं। सिक्योरिटी फर्म के मुताबिक यह एप्स परेशान करने वाली एड्स आदि को दिखाते हैं। इसके अलावा सुपर मारियो रन जैसे कुछ एप्स फोन में अनवांटैड एप्स को भी इंस्टाॅल कर रहे हैं। 

हम आपसे यही सलाह है कि जब तक सुपर मारियो रन का आधिकारिक वर्जन एंड्राॅयड फोन्स के लिए नहीं आ जाता तब तक ए.पी.के. फाइल के रूप में सुपर मारियो रन से जुड़े किसी भी एप व गेम को अपने एंड्राॅयड फोन में इंस्टाॅल न करें।