2016 में इन एप ने बनाई स्मार्टफोन्स में अपनी खास जगह

Punjab Kesari

जालंधर : स्मार्टफोन को स्मार्ट बनाने में एप्स अपना खास रोल अदा करते हैं। एंड्रॉयड और एप्पल एप स्टोर पर बहुत से एप्स हैं जो अलग-अलग कामों में प्रयोग होते हैं। फेसबुक, व्हाट्सएप, स्नैपचैट, फेसबुक मैसेंजर, स्काईप, पिक्स-आर्ट के अलावा बहुत से एप्स उपलब्ध हैं जिन्होंने स्मार्टफोन्स में अपनी खास जगह बनाई है। इनमें से ज्यादातर एप्पल एप्स एप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं। आइए जानते हैं इस वर्ष के कुछ खास एप्स के बारे मे -

Prisma 

एप स्टोर पर बहुत से फोटो एडिटिंग एप उपलब्ध हैं लेकिन प्रिज्मा इन सब में से अलग है। यह एप फोटोज को बेहतरीन आर्टवर्क में बदल देता है। जटिल अल्गोरिथ्म्स के सहारे यह एप फोटोज को एक अलग रूप प्रदान करता है। प्रिज्मा एप के नए अपडेट से 15 सैकेंड की शार्ट वीडियो को आर्टिस्टिक लुक भी दे सकते हैं।  

Google Allo and Duo

यह दोनों मैसेजिंग (ऑलो) और वीडियो कॉलिंग (डूयो) एप हैं। ऑलो एप एक स्मार्ट मैसेजिंग एप के रूप में काम करता है और चैट के दौरान सजैशन्स भी देता है। इसी के साथ ऑलो से स्टीकर, डूडल और बड़े ईमोजी व टैक्स्ट को भी सैंड कर सकते हैं। हालांकि ऑलो से न तो थर्ड पार्टी एप्स को मैसेज कर सकते हैं और न ही डैस्कटॉप पर यह एप उपलब्ध है। डूयो की बात करें तो यह वीडियो कॉलिंग एप साधारण डिजाइन के साथ आता है। डूयो की खास बात यह है कि कॉल उठाने से पहले ही दूसरी तरफ से वीडियो दिखाई देने लगती है।

Gboard

जीबोर्ड एप को फोन में इंस्टाल करने के बाद आप अपने की-बोर्ड एप को जीबोर्ड से रिप्लेस कर देंगे। जीबोर्ड एप टैक्स्ट करते समय प्रश्नों के उत्तर ढूंढने में मदद करेगा जैसे रेस्तरां आदि की जानकारी देना। इसके लिए चैट बीच में छोडऩे की जरूरत भी नहीं है। इसमें गूगल की सर्च बार इनबिल्ट है जिससे यह काम होता है।  

Microsoft Pix

माइक्रोसॉफ्ट ने इस एप से आईफोन के स्टैंडर्ड कैमरा एप को रिप्लेस करने की कोशिश की है। जुलाई में लांच हुआ यह एप आईफोन्स के लिए उपलब्ध है। पिक्स एप सबजैक्ट को रिकोग्नाइज करने के लिए आटीफिशियल इंटैलीजैंस का सहारा लेता है और कैमरा सैटिंग्स को रियल टाइम में एडजस्ट करता है। इससे जीफ फाइल जैसे वीडियो लुप को भी बनाया जा सकता है। 

Pocket

अगर आप कोई आर्टिकल देखते हैं लेकिन उसे पढऩे के लिए आपके पास फिलहाल समय नहीं है तो पॉकेट आपकी मदद करेगा। पॉकेट एप में आप उसे सेव कर सकते हैं और बाद में पढ़ सकते हैं। सेव आर्टिकल को पढऩे के लिए इंटरनैट कनैक्शन की जरूरत भी नहीं है। आप इसका इस्तेमाल पी.सी. पर भी कर सकते हैं। 

Calorie Counter 

खाने में कैलोरी को काऊंट करना आसान बात नहीं है लेकिन माई फिटनैस पल के कैलोरी काऊंटर से ऐसा करना आसान हो सकता है। आपको इस एप को सिर्फ यह बताना है कि दिन भर क्या खा रहे हैं और यह आपको बता देगा कि उसमें कितनी कैलोरी है। इस एप की मदद से आप अपना वजन कम कर सकते हैं क्योंकि आपको पता चल जाएगा आपने एक दिन में कितनी कैलोरी का सेवन किया है।

Meditation Studio

आई.ओ.एस. और एंड्रॉयड डिवाइसिस के लिए उपलब्ध यह एप मैडिटेशन के लिए इस्तेमाल में ला सकते हैं। इसमें यूजर्स को 200 तरह से मैडिटेशन के लिए गाइड किया जाता है। यूजर इस एप का इस्तेमाल सोने, आत्मविश्वास बढ़ाने, तनाव और चिंता दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Quik

स्मार्टफोन्स हाई क्वालिटी वाली वीडियोज को रिकार्ड कर लेते हैं लेकिन यह एप इन्हें एडिट करने का काम करता है। क्विक एप की मदद से बहुत से वीडियो की पहचान कर उनमें से बैस्ट मूवमैंट्स को ढूंढ कर म्यूजिक लगा कर आपके सामने पेश करता है। यूय्टूब, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर वीडियो अपलोड करने से पहले इस एप की मदद ले सकते हैं।