डिलीट करें फेसबुक एप, बचाएं 20 प्रतिशत बैटरी

Punjab Kesari

जालंधर : एक रिपोर्ट के मुताबिक लगभग 88 प्रतिशत स्मार्टफोन यूजर एंड्रॉयड ओ.एस. का इस्तेमाल करते हैं और बड़ी संख्या में फेसबुक एप को इस्तेमाल करते हैं। अगर आपके पास एंड्रॉयड फोन है और फोन में फेसबुक एप है तो यह खबर आपको हैरान कर सकती है। दरअसल फेसबुक एप एंड्रॉयड फोन की बैटरी 20 प्रतिशत तक खर्च कर देता है। 

परफार्मैंस में भी होगा सुधार
Russell Holly और बहुत से रेडिट यूजर्स द्वारा हाल ही में दावा किया गया है कि एंड्रॉयड एप्स 15 प्रतिशत तक तेज लोड होते हैं जिसमें फेसबुक और फेसबुक मैसेज शामिल नहीं है। च्टैक वल्र्ड जोनज् के मुताबिक हाल ही में नैक्सस 6पी स्मार्टफोन में फेसबुक एप को टैस्ट किया गया और बाद में फेसबुक एप को डिलीट किया गया। फेसबुक एप को फोन से डिलीट करने पर बैटरी 20 प्रतिशत तक ज्यादा चलने का दावा किया गया है। यह टैस्ट एक सप्ताह तक किया गया और प्रत्येक दिन फोन 20 प्रतिशत ज्यादा बैटरी लाइफ देता था। 
फोन में बैटरी ड्रेन की समस्या के अलावा एंड्रॉयड फोन की परफार्मैंस में भी सुधार देखने को मिला है। हालांकि एंड्रॉयड के अपने बैटरी स्टैट्स इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं देते कि फेसबुक एप कितनी बैटरी खर्च करता है। 

एप की जगह ब्राऊजर का करें इस्तेमाल 
अब अगर आप फेसबुक इस्तेमाल करना चाहते हैं और अच्छी बैटरी लाइफ भी चाहते हैं तो अपने एंड्रॉयड फोन से फेसबुक एप को डिलीट कर दें और ब्राऊजर के जरिए फेसबुक का इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप फेसबुक लाइट एप का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसे कम्पनी ने वर्ष 2015 में लांच किया था।