सितंबर के महीने में लांच होगा एंड्रॉयड का नया वर्जन, मिलेंगे नए फीचर्स

Punjab Kesari

जालंधर : एंड्रॉयड 7.0 ऑपरेटिंग सिस्टम के बाद गूगल अब एंड्रॉयड के नए वर्जन को पेश करने की तैयारी में है। जानकारी के मुताबिक 17 मई को होने वाले Google I/O event में एंड्रॉयड के लेटेस्ट वर्जन को पेश किया जाएगा। रिपोर्ट्स सच हुईं तो अगले एंड्रॉयड के नए वर्जन में iOS के कुछ फीचर्स भी देखने को मिल सकते हैं। अफवाहें है कि नया वर्जन  Android O के नाम से जाना जाएगा और कंपनी इसे अपने नए आने वाले स्मार्टफोन Pixel 2 में पेश करेगी। लीक्ड रिपोर्ट्स के मुताबिक गूगल नए ऑपरेटिंग सिस्टम में ios जैसे कुछ फीचर्स दे सकती है। जिससे पिक्सल 2 का सीधा मुकाबला आईफोन 8 से होगा। 

Copyless फीचर -

एंड्रॉयड के नए ऑपरेटिंग सिस्टम में एक टेक्स्ट कॉपी फीचर दिया जाएगा जिसके तहत जब आप एक जगह से दूसरी जगह टाइप करना शुरू करेंगे तो उस जगह पहले वाली चीजें अपने आप कॉपी हो जाएंगी। ये फीचर एप्पल के iOS में मौजूद है जिसे अब एंड्रॉयड में भी देखा जा सकेगा। 

स्क्रीन जेस्चर फीचर  -

रिपोर्टस के मुताबिक अगले एंड्रॉयड में ऑफ स्क्रीन जेस्चर फीचर भी दिया जा सकता है। इस फीचर में आप बंद स्क्रीन पर कुछ लिखेंगे तो एप्प खुल जाएगी, जैसे C लिखने पर कैमरा ओपन होगा। हालांकि ओप्पो और वीवो जैसी कंपनियां पहले से ही अपने स्मार्टफोन्स में ऐसे फीचर्स दे रही हैं।