महज 30 सैकेंड में Hack किया गूगल का Pixel Phone

Punjab Kesari

जालंधर : गूगल का पिक्सल और पिक्सल एक्सएल स्मार्टफोन सबसे बेहतरीन एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स हैं। इन स्मार्टफोन्स को गूगल द्वारा बनाया गया है और पिक्सल फोन्स से आईफोन्स को टक्कर दी गई है। पिक्सल फोन्स का डिजाइन, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर एक्सपीरिएंस आपको शायद ही किसी एंड्रॉयड फोन में मिले इसलिए बहुत से लोग इसे खरीद रहे हैं या खरीदना चाहते हैं। अगर आपके पास भी पिक्सल फोन है या खरीदने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है।  
व्हाइट हैट हैकरों का कमाल
गूगल के एंड्रॉयड सिक्योरिटी डायरैक्टर Adrian Ludwig ने नवम्बर में कहा था कि पिक्सल फोन्स आईफोन्स की तरह सिक्योर हैं। हालांकि हैकरों के लिए इसे हैक करना महज चंद सैकेंड्स का काम हो सकता है और पूरे फोन का रिमोट असैस पा सकते हैं जिसमें कांटैक्ट, कॉल लॉग्स और मैसेज आदि शामिल हैं। ‘व्हाइट हैट’ हैकरों ने यह काम करके दिखाया है और महज 30 सैकेंड में पिक्सल फोन पर अपना असैस पा लिया।  
गूगल ने दूर की समस्या
हालांकि चिंता की बात नहीं है क्योंकि व्हाइट हैट हैकरों का ऐसा ग्रुप है जो कम्पनियों के साथ सॉफ्टवेयर सिक्योरिटी को शेयर करता है ताकि कम्पनियां इसे फिक्स कर सकें, लेकिन यहां सवाल यह बनता है कि अगर गूगल ने पिक्सल फोन्स को आईफोन जितना सिक्योर माना है तो यह इतनी जल्दी और आसानी से हैक कैसे हो गया? इसके अलावा यह सवाल भी बनता है कि अगर पिक्सल फोन्स का हाल ऐसा है तो मार्कीट में उपलब्ध अन्य एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स का क्या हाल होगा? डिजीटल ट्रैंड्स के मुताबिक गूगल ने सिक्योरिटी पैच को ठीक कर दिया है इसलिए अब आपका पिक्सल फोन सिक्योर है। 
एक अन्य सिक्योरिटी फर्म Qihoo 360 ने एडोब फ्लैश को (4 सैकेंड्स) और एप्पल के सफारी ब्राऊजर (20 सैकेंड्स से कम समय में) को हैक किया है।