2017 से Gingerbread, Honeycomb वर्जन में गूगल प्ले सर्विस हो जाएगी बंद

Punjab Kesari

जालंधर : गूगल ने घोषणा की है कि 2017 की शुरूआत में गूगल प्ले सर्विस फायरवर्क जिंजरब्रेड और हनीकॉम्ब वर्जन के लिए सपोर्ट बंद कर देगी। अपडेट वर्जन 10.2.0 के साथ गूगल प्ले सर्विस केवल उन एंड्राॅयड डिवाइसिस को सपोर्ट करेगा जो आईसक्रिम सैंडविच पर चलते हैं। 

गूगल प्ले सर्विस एक ए.पी.आई. पैकेज है जिसमें अपडेट को पेश किया जाता है और सर्विस में सुधार होता है। इसके लिए सारे आॅप्रेटिंग सिस्टम को अपडेट करने की जरूरत नहीं पडती। इसकी घोषणा 2012 में की गई थी और यह एंड्राॅयड के सभी वर्जन को सपोर्ट करता है। हालांकि गूगल प्ले सर्विसिज का 10.0.0 अपडेट आखिरी वर्जन है जो जिंजरब्रेड और हनीकॉम्ब को सपोर्ट करता है। वर्ष 2017 में आने वाले गूगल प्ले के 10.2.0 वर्जन के कारण गूगल प्ले सर्विसिज को इस्तेमाल करने के लिए एंड्राॅयड 4.0.1 आईसक्रिम सैंडविच वर्जन होना जरूरी होगा। 

गूगल ने इसका कारण बताते हुए कहा है कि जिंजरब्रैड को लांच हुए 6 वर्ष हो गए हैं। बहुत से डिवैल्परों ने जिंजरब्रैड के लिए एप्स का सपोर्ट भी बंद कर दिया है। गूगल के मुताबिक इस कदम से हम एंड्राॅयड डिवैल्परों को ज्यादा रोबस्ट कलेक्शन वाले टूल्स उपलब्ध करवा सकेंगे।