जानें कौन से हैं एंड्रॉयड नूगट के 5 खास फीचर

  • जानें कौन से हैं एंड्रॉयड नूगट के 5 खास फीचर
You Are HereGadgets
Monday, July 4, 2016-5:17 PM

जालंधर - गूगल के नए आॅपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड नूगट का नाम भी मिठाई पर ही आधारित है। गूगल का कहना है इस आॅपरेटिंग सिस्टम में अब तक के सबसे ज्यादा फीचर उपलब्ध होंगे। आगे हम आपको एंड्रॉयड नूगट में उपलब्ध खास फीचर्स के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।
1. कस्टम डिस्प्ले -
एंड्रॉयड नूगट उपभोक्ता स्मार्टफोन की डिस्प्ले को सभी शेप और साइज में बदल सकते हैं। इसके लिए आपको फोन की सेटिंग में डिस्प्ले आॅप्शन में जाकर डिस्प्ले साइज पर क्लिक करना होगा। इसमें आप फॉन्ट का बड़ा से बड़ा और छोटे से छोटे आकार भी रख सकते हैं। 
2. स्पिल्ट स्क्रीन मोड -
एंड्रॉयड नूगट में उपयोग होने वाला यह खास फीचर है। इस फीचर के माध्यम से उपभोक्ता एक समय और एक ही स्क्रीन पर दो विंडोज को ओपेन कर कार्य कर सकते हैं। इसे मल्टीविंडोज भी कहा जाता है, जो अब तक सैमसंग के केवल कुछ ही फोन में उपलब्ध है। 
3. एक टैप से करें डू नोट डिस्टर्ब और ​कॉल ब्लॉक -
डू नोट डिस्टर्ब का फीचर एंड्रॉयड 5.0 लॉलीपॉप में भी मौजूद था किंतु उसमें उसे उपयोग करना थोड़ा मुश्किल है। वहीं अब एंड्रॉयड नूगट में डू नोट डिस्टर्ब फीचर का उपयोग बेहद ही आसान है। इसमें आप वॉल्यूम बटन से ही डू नोट डिस्टर्ब के आॅप्शन का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप किसी नंबर से परेशान हैं और उसे ब्लॉक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी थर्ड पार्टी एप्प की आवश्यकता नहीं होगी। क्योंकि अब आप आसानी से एंड्रॉयड नूगट में कॉल ब्लॉक की सर्विस को अनेबल कर सकते हैं।
4. अपने पसंदीदा एप्स को पिन से शेयर करें -
जब आप अपने एंड्रॉयड फोन में किसी एप्प को शेयर करने के लिए उसके आईकॉन पर टैप करते हैं तो सबसे ऊपर दाईं आरे आॅप्शन आती हैं जिसे सिलेक्ट कर आपको फाइल शेयर करनी होता है। किंतु अब एंड्रॉयड नूगट में केवल पिन के माध्यम से ही अपने पसंदीदा एप्स को शेयर कर सकते हैं। इसमें आप शेयर मैन्यू में जाकर वहां पिन करने के लिए एप्प पर टैप और होल्ड करें। इसके बाद आप शेयर लिस्ट को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। 
5. प्रायोरिटी से सेट करें नोटिफिकेशन -
आपके फोन में आने वाले नोटिफिकेशन में कई बार अधिक नोटिफिकेशन होने की वजह से आप महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन नहीं देख पाते। किंतु एंड्रॉयड नूगट में आप नोटिफिकेशन को प्रायोरिटी के आधार पर सेट कर देख सकते हैं। इसके लिए आपको फोन की सेटिंग में जाकर नोटिफिकेशन आॅप्शन को अॉन करना होगा जिसके बाद यह फीचर शुरू हो जाएगा।। 


Latest News