भारत के 70% एंड्रॉयड यूजर्स को नहीं मिलता लेटेस्ट अपडेट

  • भारत के 70% एंड्रॉयड यूजर्स को नहीं मिलता लेटेस्ट अपडेट
You Are HereGadgets
Saturday, February 6, 2016-3:14 PM

जालंधरः भारत में 70 फीसदी से ज्यादा एंड्रॉयड यूजर्स को लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) का अपडेट वर्जन या लेटेस्ट फीचर्स फोन की खरीदारी करते वक्त हासिल नहीं होता। यह जानकारी एक रिपोर्ट से सामने आई है। बाजार विश्लेषण फर्म साइबर मीडिया र्सिच (सीएमआर) ने यह सर्वेक्षण गुरुवार को जारी किया। इसके मुताबिक 2015 में भारत में बिकने वाले 64 फीसदी एंड्रॉयड फोन पुराने किटकैट ओएस वाले थे, जो कि कम से कम तीन साल पुराना है।

सीएमआर के मुख्य शोधकर्ता (टेलीकॉम) फैसल कावोसा ने बताया कि आमतौर पर उपभोक्ता नया स्मार्टफोन नए फीचर्स के लिए खरीदता है, लेकिन फोन निर्माता प्रतिस्पर्धा में उन पहलुओं पर ध्यान नहीं देते। उनके मुताबिक इसका प्रमुख कारण हैंडसेट निर्माताओं द्वारा हमेशा नए मॉडल के विकास पर ध्यान देना है। उन्हें वर्तमान मॉडल पर भी ध्यान देना चाहिए ताकि यूजर्स को नए फीचर्स का अनुभव मिले।

इस सर्वेक्षण से पता चला है कि एप्पल के 96 यूजर्स ने कम से कम एक बार अपने फोन के ओएस को अपडेट किया। जबकि एंड्रॉयड फोन में यह संख्या काफी कम 38 फीसदी थी। दिलचस्प है कि 77 फीसदी उपभोक्ता प्रदर्शन में सुधार के लिए अपडेट करना चाहते हैं जबकि 57 फीसदी यूजर्स नए फीचर्स के लिए अपडेट करते हैं।

 


Latest News