इस कोडनेम के साथ अगस्त में रिलीज हो सकता है Android O

Punjab Kesari

जालंधर- गूगल ने इस साल मार्च महीने में कैलिफोर्निया में हुई अपनी सालाना डिवेलपर्स कॉन्फ्रेंस Google I/O में एंड्रॉइड O के बीटा वर्जन का प्रिव्यू जारी किया था। इसके बाद मई में कुछ अपडेट के साथ सेकेंड डेवलपर प्रीव्यू को रोलआउट किया गया था।​ वहीं अब Nexus 5X, Nexus 6P, Nexus Player, Pixel C, Pixel और Pixel XL के लिए इसका तीसरा डेवलपर प्रीव्यू पेश किया गया जिसमें कुछ APIs होंगे। वहीं अब कंपनी इसके चौथे व अंतिम वर्जन को पेश करने की तैयारी में है जिसे इस साल के तीसरी तिमाही तक लांच किया जा सकता है।

सूत्रों के मुताबिक गूगल के अगले आॅपरेटिंग सिस्टम को मॉडल नंबर एंड्राइड 8.0 दिया गया है जो कि एंड्राइड O कोडनेम से प्रचलित है। हालांकि अभी तक अधिकारिक तौर पर O को कोई नाम नहीं दिया गया है। किंतु कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार O को एंड्राइड Oreo नाम से जाना जा सकता है। वहीं गूगल पहले ही स्पष्ट कर चुका है कि एंड्राइड 8.0 AOSP और ecosystem के लिए चौथा व अंतिम डेवलपर प्रीव्यू इस साल के तीसरे तिमाही तक उपलब्ध होगा। किंतु ​कुछ सूत्रों के मुताबिक यह अपडेट इस साल अगस्त में रिलीज हो सकता है।

बता दें कि एंड्राइड 8.0 कोडनेम Oreo में कुछ नए फीचर्स उपलब्ध होंगे जिनमें पिक्चर इन पिक्चर, एप्लिकेशन बैजेस, नोटिफिकेशन डॉट, आॅ​टोमेटिक फिलिंग, Snooze नोटिफिकेशन और स्मार्ट टेक्स्ट सिलेक्शन आदि शामिल हैं। गूगल ने एंड्राइड ‘O’ में बेहतर बैटरी बैकअप और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक और फीचर Vitals की भी जानकारी दी।