जानें, अब तक कितना बदल गया है आईफोन

Punjab Kesari

जालंधर - हाल ही में आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस लांच कर दिया गया है और इनके फीचर्स को लेकर भी कई खुलासे किए गए हैं। एप्पल के पहले आईफोन से लेकर अब तक के मौजूदा आईफोन में कई तरह के बड़े बदलाव किए जा चुके हैं। तो आईए जानते हैं कि अब तक आईफोन में क्या बदलाव किए गए हैं -
apple 1

 
1.) वजन - एप्पल के सबसे पहले आईफोन को 2007 में लांच किया गया था जिस का वजन लगभग 135 ग्राम था लेकिन मोजूदा आईफोन 6ऐस पल्स का वजन 113 ग्राम है। 
apple 2

2.) स्क्रीन साइज -  कंपनी के पहले आईफोन की स्क्रीन 3.5 इंच की थी और अब आईफोन 6ऐस प्लस की स्क्रीन 5.5 इंच की कर दी गई है। 
apple 3

3.) कैमरा - फीचर्स की बात हो तो कैमरे को बेहद महत्ता दी जाती है। कैमरे को शुरुआत में पहले आईफोन के दौरान 2 मेगापिक्सल के साथ पेश किया गया था जो आज के आईफोन 6ऐस प्लस में यह 12 मेगापिक्सल कर दिया गया है। 
apple 4

4.) रैम - बाकी फीचर्स की तरह आईफोन की रैम में भी काफी तबदीली की गई है जिस दौरान सबसे पहले आईफोन में 128 KB रैम दी गई थी और आईफोन 6ऐस पल्स तक यह 2 जीबी हो चुकी है। 
apple 5

5.) इंटरनल मेमोरी - आईफोन के पहले मॉडल में इंटरनल स्टोरेज 16 जीबी दी गई थी और मौजूदा समय में आईफोन 6ऐस्स पल्स को 64 जीबी इंटरनल मेमोरी के साथ पेश किया गया था। 
apple 7

6.) बैटरी - एप्पल की तरफ से आईफोन की बैटरी में भी बदलाव किया गया है। आईफोन की शुरुआत में बैटरी कैपेसिटी 1400 ऐम.ए.ऐच. दी गई थी और अब आईफोन 6ऐस पल्स में 1642 ऐम.ए.ऐच. की बैटरी मौजूद है।