कैलिफोर्निया में सड़कों पर चलोगी Apple की सेल्फ ड्राइविंग कारें

Punjab Kesari

जालंधर - आईफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसों के निर्माता एप्पल इंक को शुक्रवार को अपनी सेल्फ ड्राइविंग कार की कैलिफोर्नियां की सार्वजनिक सड़कों पर परीक्षण की अनुमति मिल गई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, हालांकि इस प्रौद्योगिकी कंपनी का मुख्यालय उत्तरी कैलिफोर्निया के कपर्टिनो में है। लेकिन, कंपनी ने अभी तक इस मंजूरी पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

DMV से मिली मंजूरी:

कैलीफोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ मोटर व्हीकल्स (DMV) से मंजूरी मिलने के बाद एप्पल ने यह स्पष्ट तौर पर जाहिर कर दिया है कि वो सेल्फ ड्राइविंग टेक्नोलॉजी को आगे ले जाने के लिए कितनी गंभीर है। हालांकि पहले खबरें आई थीं कि एप्पल अपनी इस महात्वाकांक्षा से पीछे हट रही है।

शुक्रवार तक टेस्टिंग की मंजूरी की सूची में 30 कंपनियों के नाम थे, जिसमें फॉक्सवैगन ग्रुप ऑफ अमेरिका, मर्सिडीज बेंज, गूगल, डेल्फी ऑटोमोबाइल और टेस्ला मोटर्स प्रमुख हैं। वहीं, इस सूची में शामिल पारंपरिक कंपनियों में निसान (अमेरिका), होंडा और सब्रू और जर्मनी की बीएमडब्ल्यू प्रमुख है। इस मंजूरी को पाने वाली अन्य कंपनियों में टेक्नोलॉजी स्टार्ट-अप कंपनियां शामिल हैं।एप्पल हालांकि लंबे समय से सेल्फ ड्राइविंग कारों के प्रोजेक्ट पर काम कर रही है, लेकिन अभी तक उसने इसे सार्वजनिक रूप से स्वीकार नहीं किया है।