अब आधार के साथ जुड़ेगा BHIM एप्प, होगा यह फायदा

Punjab Kesari

जालंधरः देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए भीम (भारत इंटरफेस फॉर मनी) नाम की एप्प लांच की थी जो चंद दिनों में ही भारत की सबसे पॉप्युलर एंड्रॉयड एप्प बन गई है। लेकिन अगले कुछ ही हफ़्तों में सरकार भारत इंटरफेस फार मनी (भीम) एप्प में 12 अंकों का आधार नंबर भर का भुगतान के लेने -देने की सुविधा जारी करेगी। जिससे आपका आधार कार्ड जल्द ही आपकी यूनिवर्सल भुगतान आई. डी. बन जाएगा।

भीम एप्प के जिन लेने -देने में आधार को भुगतान के तौर पर सूचीबद्ध किया गया है, उन में किसी भी बायोमैट्रिक प्रामाणिकता की ज़रूरत नहीं होगी। इस के साथ यह मुख्य धारा में शामिल हो जाएगा क्योंकि करीब-करीब एक तिहाई लोग पहले से ही आधार नंबर का प्रयोग कर रहे हैं।

मौजूदा समय में यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) बैंकों और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान अथारटी के साथ मिल कर काम कर रहा है। यू. आई. डी. ए. आई. के मुख्य कार्यकारी अजय भूषण पांडे ने बताया कि तकरीबन 38 करोड़ लोगों ने पहले ही अपने बैंक खातों को आधार के साथ जोड़ दिया है।  वह लोग यू. पी. आई. एप्प के ज़रिए रजिस्ट्रेशन किए बिना ही सीधे भुगतान ले सकते हैं। भीम एप्प के ज़रिए किसी मोबाइल नंबर पर पैसे भेजे जा सकते हैं। इस लिए पैसे लेने वाले को यू. पी. आई. के साथ रजिस्टर्ड करना होगा।