Amazon ने बच्चों के लिए पेश की यह शानदार एप्प

Punjab Kesari

जालंधरः दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़न ने अपनी नई सर्विस अमेजन फ्रीटाइम एप्प को लांच किया है। जिसकी मदद से पेरेंट्स अपने बच्चों द्वारा इस्तेमाल किए गए कंटेंट पर नजर रख सकते हैं। अमेज़न द्वारा लांच किए गए फ्रीटाइम नाम के  इस एप्प में बच्चों के लिए हजारों पुस्तकें, टीवी पर दिखाई देने वाले कार्टून शो, बच्चों की फिल्में और कई सारे बच्चों के एप्प आदि होंगे।

जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल - सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाकर इस एप्प को डाउनलोड करें। डाउनलोड करने के बाद वहां आपको बुक, वीडियो, मूवी, यूट्यूब, कैरेक्टर्स, एप्प और वेब जैसी कुछ सर्विस के आॅप्शन मिलेंगे। जिसे डाउनलोड कर आप अपने बच्चों के वीकडेज और वीकेंड के अनुसार गेम, एप या अन्य कंटेंट सिलेक्ट कर सकते हैं। जिसमें वी​कडेज में उनकी पढ़ाई से जुड़ा कंटेंट और वीकेंड में गेम्स आदि उपयोग किए जा सकते हैं। इसके अलावा इसमें समय सीमा तय करने की भी सुविधा दी गई है। जिसके माध्यम से आप यह तय कर सकते हैं कि किस एप्प या गेम को आपके बच्चे कितनी देर इस्तेमाल कर सकते हैं।

हालांकि यह एक सब्सक्रिप्शन सर्विस है जो कि Kindle Free Time Unlimited नाम से अमेरिका, ब्रिटेन और जर्मनी में अमेज़न ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। इस सेवा को अभी केवल इन्हीं देशों के लिए लांच किया गया है। इस एप्प के subscription के लिए प्रति बच्चे का खर्च करीब 4.99 डॉलर प्रति महीना, बडे सदस्यों के लिए 2.99 डॉलर या चार बच्चों के लिए 6.99 डॉलर और परिवार के लिए 9.99 डॉलर प्रति महीनें का खर्च आता है।