जारी हुआ भीम एप का नया अपडेट, 7 अन्य भाषाओं में भी उपलब्ध

Punjab Kesari

जालंधरः देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए भीम (भारत इंटरफेस फॉर मनी) नाम की एप लांच की थी जो चंद दिनों में ही भारत की सबसे पॉप्युलर एंड्रॉयड एप बन गई है। इस एप के लिए अब अपडेट जारी कर दिया गया है और यह गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। एनपीसीआई ने एक बयान में कहा है कि भीम एप 30 दिसंबर को पेश की गई थी और उसके बाद यह दूसरा मॉडर्न वर्जन है।

भीम एप के 1.2 अपडेट में सात नई भाषाएं शामिल की गई हैं जो कि उड़िया, बंगाली, तमिल, तेलुगु मलयालम, कन्नड़ व गुजराती है। इसमें ‘आधार नंबर को पैसा भेजें‘ नाम से फीचर दिया गया है जिसमें किसी बैंक खाते से जुड़े आधार नंबर को पैसे सेंड किए जा सकेंगे।

हरियाणा सरकार ने राज्य में कैशलेस लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए (भीम) भारत इंटरफेस फॉर मनी एप के जरिए बिजली, पानी के बिल का पेमेंट करने पर छूट देने की घोषणा की है। राज्य सरकार 5 फीसदी और अधिकतम 50 रुपये की छूट देगी। हरियाणा के वित्त मंत्री अभिमन्यु ने बताया है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस संबंध में फैसला किया गया है। उन्होंने एक अधिकारिक विज्ञप्ति में कहा कि यह कदम 1 अप्रैल से प्रभाव में आएगा।