इन एप्स की मदद से अपने फोन को बनाएं स्मार्ट स्कैनर

Punjab Kesari

जालंधरः अगर आपको कोई डॉक्यूमेंट स्कैन करना है और उस समय आपके आस-पास स्कैनर उपलब्ध ना हो तो ऐसे में परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि ऐसे समय में आपका स्मार्टफोन आपकी मदद कर सकता है। आप अपने फोन में कुछ एप्लिकेशन के माध्यम से कभी भी डक्यूमेंट स्कैन कर सकते हैं। आइए जानिए उन एप्लिकेशन के बारे में...

1. मोबाइल डॉक स्कैनर 3 लाइट

इसमें आपको स्कैनिंग के दौरान हाई क्वालिटी डॉक्यूमेंट ऐज डिटेक्शन और करेक्शन जैसे फीचर्स उपलब्ध होंगे। साथ ही आप मोबाइल डॉक स्कैनर 3 लाइट से स्कैनिंग करते समय खराब इमेज क्वालिटी को भी बेहतर कर सकते हैं। 

2. डॉक्यूमेंट स्कैनर

इसमें आप किसी भी डॉक्यूमेंट कर स्पष्टता के साथ स्कैन कर सकते हैं। साथ ही इसमें सीधे गूगल डॉक्स और ड्रॉपबॉक्स में अपलोडिंग की भी सुविधा उपलब्ध है। इसके अलावा स्कैन किए गए मल्टीपल स्कैन पेजों को आसानी से ईमेल भी किया जा सकता है। 

3. कैमस्कैनर

यह एप्लिकेशन स्कैनिंग के दौरान आपको पेपर का आकार सेट करने में भी मदद करेगा। साथ ही आप इसमें पेपर को क्रॉप कर केवल उतना ही पेपर स्कैन कर सकते हैं जितने की आपको आवश्यकता है। कैमस्कैनर से स्कैन किया गया डॉक्यूमेंट बिल्कुल स्पष्ट होगा। इसके अलावा स्कैन किए गए डॉक्यूमेंट को आसानी से ईमेल भी कर सकते हैं। 

4. फास्ट स्कैनर

इस एप्लिकेशन के माध्यम से एंडरॉयड उपभोक्ता मल्टीपल पेज जैसे कोई डॉक्यूमेंट, ​नोट्स, इनवॉयस, बिजनेस कार्ड या इमेज को काफी स्पष्टता के साथ स्कैन कर सकते हैं। इस एप में स्कैनिंग के दौरान आपको ईमेज एडिटिंग आॅप्शन भी उपलब्ध होंगे। 

5. टिनी स्कैनर

टिनी स्कैनर से स्कैन किए गए डॉक्यूमेंट को ईमेल करने के साथ ही ड्रॉपबॉक्स, एवरनोट, गूगल ड्राइव, वनड्राइव और बॉक्स पर भी इंटीग्रेट कर सकते हैं। वहीं आप टिनी फेक्स एप का उपयोग कर फोन से फैक्स भी भेज सकते हैं। टिनी स्कैनर एप में आप ब्लैक एंड व्हाइट, ग्रेस्केल और कलर में भी स्कैनिंग कर सकते हैं।