भारत में शुरू हई Google play music स्ट्रीमिंग की सभी सर्विस

Punjab Kesari

जालंधरः google ने भारत में अपनी सब्सक्रिप्शन आधारित म्यूज़िक स्ट्रीमिंग सर्विस प्ले म्यूज़िक की सभी सेवाओं को भारत में लांच कर दिया है, अब गूगल प्ले म्यूज़िक पर भी स्पॉटिफाई और ऐप्पल म्यूज़िक की तरह लाखों गानों का एक्सेस मिलेगा। सर्विस का मज़ा लेने के लिए आप प्ले म्यूज़िक वेबसाइट पर जा सकते हैं, या प्ले स्टोर व ऐप स्टोर से ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। google अकाउंट को एक बार साइनइन करने के बाद, आपको एक स्क्रीन दिखेंगी, जिस पर आपको अपनी पसंद के गाने जैसे की बंगाली, गुजराती, हिंदी, पंजाबी और वर्ल्ड का विकल्प मिलेगा। अपना विकल्प चुनने के बाद, प्ले म्यूज़िक आपके सामने मशहूर कलाकारों के गाने पेश करेंगा अौर आप अपनी पसंद के मुताबिक उन्हें प्ले कर सकते हैं।

गूगल प्ले म्यूज़िक ऑल एक्सेस एंड्रॉयड, आई.ओ.एस. और वेब पर उपलब्ध है।google प्ले म्यूज़िक ऑल एक्सेस सब्सक्रिप्शन की कीमत की बात करें तो, गूगल ने अभी लांच ऑफर पेश किया है, जाे अभी 89 रुपए प्रति माह (30 दिन का मुफ्त ट्रायल) पर उपलब्ध होगी। अगर 45 दिनों के अंदर साइन अप करते हैं ताे, अभी इस बात की कोई जानकारी नहीं मिली है कि इस अवधि के खत्म होने के बाद सब्सक्राइबर को किस कीमत पर सेवाएं मिलेंगी।

google के लाइसेंस वाला पूरा म्यूज़िक कलेक्शन- करीब 35 मिलियन गाने, बेहद आकर्षक दामों पर ऑफलाइन स्ट्रीमिंग या डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। गूगल, अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंदी ऐप्पल म्यूज़िक के भारत में 120 रुपए की तुलना में कम दामों पर सर्विस दे रहा है। google प्ले म्यूज़िक पर 50,000 तक गाने अपलोड भी कर सकते हैं वो भी बिना कोई शुल्क दिए। इसके लिए आपको सिर्फ एक गूगल अकाउंट की जरूरत होगी।

google अपने ग्राहकाें को मुफ्त रेडियो सेवा भी ऑफर कर रहा है, जिसमें मूड, एक्टिविटी और सिचुएशन के हिसाब से प्लेलिस्ट मिलती है। सिचुएशन प्लेलिस्ट आपकी लोकेशन को एक्सेस करके काम करती है, चाहें आप दफ्तर, घर या कहीं यात्रा कर रहे हो, अगर आपने google अकाउंट में लोकेशन हिस्ट्री टर्न ऑन कर रखी है, तो यह काम करने लगेंगी।