छोटा होने के साथ-साथ दमदार भी होगा माइक्रोसॉफ्ट का नया गेमिंग कंसोल

Punjab Kesari

जालंधर : गेमिंग के चाहने वालों की दुनिया में कोई कमी नहीं है। हर वर्ग के लोगों में गेम्स खेलने का एक अलग तरह का क्रेज देखने को मिलता है। इसी बात पर ध्यान देते हुए कम्पनियांं अपने गेमिंग कन्सोल्स की स्टोरेज और वीडियो मैमोरी को बढ़ाकर नए मॉडल्स में पेश करती हैं। गेमिंग की बात की जाए तो सबसे पहले जुबान पर नाम सोनी प्ले स्टेशन 4 प्रो का आता है, लेकिन अब माइक्रोसॉफ्ट गेमिंग कंसोल कैटेगरी में अपना नाम बनाने जा रही है। माइक्रोसॉफ्ट अपने एक्स बॉक्स वन की फैमिली का नया कंसोल्स एक्सबॉक्स वन एक्स (Xbox One X) पेश करने वाली है जिसको लेकर कम्पनी ने दावा किया है कि यह पहले से ज्यादा स्लीक व पावरफुल होगा। 

4्k गेम्स को करेगा स्पोर्ट

माइक्रोसॉफ्ट के नए कंसोल की टैस्टिंग के बाद कम्पनी ने जानकारी दी है कि नया एक्स बॉक्स वन एक्स सोनी के प्ले-स्टेशन 4 प्रो से भी पावरफुल होगा। इस गेमिंग कंसोल के हार्डवेयर को काफी पावरफुल बनाया गया है जिससे यह  गेम्स को 60 फ्रेम पर सैकेंड की स्पीड से प्ले कर सकता है जिससे यूजर को बेहतर गेमिंग एक्सपीरियंस मिलेगा। माइक्रोसॉफ्ट के इस नए गेमिंग कंसोल को मौजूदा कंसोल से काफी स्लिम बनाया गया है। इसके साथ वायरलैस कंट्रोलर दिए जाएंगे और यह दो कलर ऑप्शन्स ब्लैक और बॉक्सी में पेश होगा।

पावरफुल हार्डवेयर 

एक्सबॉक्स वन एक्स में माइक्रोसॉफ्ट ने 8-कोर AMD CPUदिया है जो 2.3GHz की क्लाक स्पीड पर काम करेगा, साथ ही इसमें 6 टेराफ्लॉप GPU भी लगी है जो 1.17GHz  की स्पीड पर काम करने के साथ ज्यादा मैमोरी वाली सभी हाई एंड गेम्स को प्ले करने में मदद करेगा।  

बेहतरीन साऊंड

इस गेङ्क्षमग कंसोल को बेहतरीन साऊंड देने के लिए भी खास तौर पर बनाया गया है। इसमें डॉल्बी ऐटमॉस स्पोर्ट मौजूद है जो गेम खेलते समय हर दिशा से बेहतरीन साऊंड का अनुभव देगी। अगर आपके पास 4्य टी.वी. नहीं है तब भी आपको ङ्क्षचता करने की कोई जरूरत नहीं हैं क्योंकि इस कंसोल को आप 1080 पिक्सल्स को सपोर्ट करने वाली टी.वी स्क्रीन के साथ भी अटैच कर आसानी से यूज कर सकते हैं।

4्k ब्लू-रे ड्राइव

यह नया कंसोल सोनी प्लेस्टेशन 4 प्रो से आगे इसलिए भी है क्योंकि इसमें माइक्रोसॉफ्ट ने 4्य ब्लू-रे ड्राइव दी है यानी आप गेम की ब्लू-रे डिस्क को भी इसमें चला सकते हैं। अगर आपके पास मौजूदा एक्स बॉक्स वन है तो इसकी सभी एक्सैसरीज नए एक्स बॉक्स वन एक्स के साथ उपयोग में लाई जा सकती हैं। 

लिक्विड कूल्ड वेपर चैम्बर

नए एक्स बॉक्स वन एक्स में लिक्विड कूल्ड वेपर चैम्बर दिया गया है यानी लम्बे समय तक गेम्स का लुत्फ उठाते समय भी यह गर्म नहीं होगा। बताया जा रहा है कि इसके साथ यूजर वी.आर. हैडसैट का भी उपयोग कर सकेंगे लेकिन फिलहाल इस बात की पुष्टि नहीं हुई है। माइक्रोसॉफ्ट ने खुलासा करते हुए बताया है कि एक्स बॉक्स वन एक्स इस साल 7 नवम्बर को पेश किया जाएगा और इसकी कीमत 499 डॉलर (लगभग 32,138 रुपए) होने का अनुमान है।