फोटोग्राफी के अलावा भी और कई कामों में इस्तेमाल कर सकते हैं फोन का कैमरा

  • फोटोग्राफी के अलावा भी और कई कामों में इस्तेमाल कर सकते हैं फोन का कैमरा
You Are HereGadgets
Monday, July 18, 2016-5:28 PM

जालंधर - स्मार्टफोन कैमरे का उपयोग आप फोटोग्राफी के अलावा भी कई कामों के लिए कर सकते हैं। आज हम आपको ​स्मार्टफोन कैमरे की मदद से ​किए जाने वाले 4 कार्यो के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।
1) भाषा का करें अनुवाद -
स्मार्टफोन कैमरे का उपयोग भाषा अनुवाद करने के लिए ​भी किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए आपको गूगल ट्रांसलेटर की मदद लेनी होगी। यदि आप ​कहीं ऐसी जगह जा रहे हैं जहां की भाषा आपको नहीं आती तो आप इस एप्प को डाउनलोड कर आसानी से वहां के साइन बोर्ड, मैन्यु या टेक्स्ट को अपनी भाषा में ट्रांसलेट कर सकते हैं। इसमें आपको कैमरा ओपेन कर उस मैन्यु या टेक्स्ट की ओर करना है जिससे टेक्स्ट आपकी भाषा में ट्रांसलेट हो जाएगा।
2) डॉक्युमेंट स्कैनिंग -
स्कैनिंग की जरूरत पड़ने पर कई बार आस-पास कोई सुविधा उपलब्ध नहीं होती तो ऐसे में आपके फोन का कैमरा आपकी मदद कर सकता है। आप फोन के कैमरे से डॉक्यूमेंट की स्कैनिंग भी कर सकते हैं। जिसके लिए आप गूगल ड्राइव में दिए गए स्कैनिंग फंक्शनैलिटी का इस्तेमाल करें। वहीं आईओएस उपभोक्ता एवरनोट स्कैनेबल एप्प का उपयोग कर अपने फोन कैमरे से ही डॉक्यूमेंट्स की स्कैनिंग कर सकते हैं।
3) सिक्यॉरिटी कैमरा -
यदि आपके पास कोई पुराना स्मार्टफोन है तो उसके कैमरे को सिक्योरिटी कैमरे के रूप में बदला जा सकता है। इसके लिए आपको फोन में ​सिक्योरिटी कैमरा एप्प डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आप फोन को वाईफाई से कनेक्ट कर घर में कहीं भी रख दें और दूसरे स्मार्टफोन या कम्प्यूटर की मदद से बाहर रहकर भी अपने घर पर नजर रख सकते हैं।
4) बारकोड स्कैनिंग -
बारकोड स्कैनिंग की मदद से आप बारकोड और क्यूआर कोड्स को स्कैन कर सकते हैं। क्योंकि कई बार कुछ प्रोडक्ट्स की जानकारी के लिए उनके बारकोड्स को स्कैन करने की जरूरत होती है और ऐसे में आप फोन के कैमरे का उपयोग कर सकते हैं। बारकोड्स को स्कैन करने के लिए आपको कुछ एप्लिकेशन जैसे बारकोड स्कैनर और क्यूआर कोड स्कैन को डाउनलोड करना होगा।


Latest News