भारत में पोकेमॉन गो खेलने के खिलाफ फतवा जारी

  • भारत में पोकेमॉन गो खेलने के खिलाफ फतवा जारी
You Are HereGadgets
Monday, August 8, 2016-5:56 PM

जालंधर - एक महीने पहले पोकेमॉन गो मोबाइल गेम को लांच किया गया था और तब से लेकर अब तक इस गेम की लोकप्रियता कम होने का नाम नहीं ले रही है। वहीं आज भारत में दरगाह आला हजरत ने भी मोबाइल गेम पोकेमॉन गो को लेकर एक फतवा जारी किया है।

इस धार्मिक संस्थान का मानना है कि यह एक सनक है जिसकी वजह से लोग अपनी जिंदगी खतरे में डाल रहे हैं। दरगाह आला हजरत के मौलवियों का कहना है कि पोकेमॉन की तलाश में प्लेयर फोन से चिपके रहते हैं और चारो ओर घूमते रहते हैं जिससे लोग अपनी जिंदगी बेवजह खतरे में डाल रहे हैं। उनका कहना है कि आग्यूमेंटेड रियालिटी आधारित पोकेमॉन गो गेम गैर-इस्लामीक है। 

इसके बारे में फतवा जारी करने वाले बरेलवी सेमिनारी दरगाह आला हजरत के प्रवक्ता मुफ्ती मोहम्मद सलीम नूरी ने टाइम्स आॅफ इंडिया को बताया कि ”इस गेम में गेमर लगतार अपने मोबाइल फोन की स्क्रीन को देखता रहता है और वह पूरी तरह से वर्चुअल वर्ल्ड में जीने लगता है। ऐसे में वह अपने आसपास की चीजों को भूल जाता है​ जिससे एक्सीडेंट होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। इस तरह के कई हादसे दूसरे देशों में हुए भी हैं। यह गेम बेहद ही असुरक्षित है, साथ ही कहा गया पोकेमॉन गो गेम के आदि हो चुके खिलाड़ी अपने परिवार को भी परेशानी में डालते हैं। इस खेल में यह संभावना भी है कि गेम खेलने के दौरान व्यक्ति किसी धार्मिक स्थल में प्रवेश कर सकता है जहां लोग प्रर्थाना करने जा रहे हों, यह कानून व्यवस्था के लिए भी समस्या हो सकती है।


Latest News