भारतीय एप Whats tools ने पूरी की Whats App की कमियां

  • भारतीय एप Whats tools ने पूरी की Whats App की कमियां
You Are HereGadgets
Friday, December 4, 2015-11:04 AM

जालंधर: इसमें कोई शक नहीं कि व्हाट्सएप मैसेजिंग और चैटिंग एप के तौर पर विश्व भर में लोकप्रिय हो गया है लेकिन इसमें भी कई सारी खामियां हैं जिनकी भरपाई व्हाट्सएप से जुड़े अन्य एप्स की मदद से की जा रही है। ऐसी ही एक खामी है बड़ी फाइल ट्रांसफर करना। व्हाट्सएप पर फोटोज, वीडियो और ऑडियो फाइल आसानी से शेयर की जा सकती हैं पर फाइल का साइज 25 एमबी से ज्यादा होते ही फाइल सैंड करने में रुकावट आने लगती है। अब इसका हल क्या है? इसका हल है व्हाट्सटूल (Whats Tools), यह कोई अलग से मैसेजिंग एप नहीं है यह एप व्हाट्सएप के साथ ही मिल कर काम करता है। यह एप प्लेस्टोर पर फ्री में उपलब्ध है।

व्हाट्सटूल की मदद से व्हाट्सएप पर कोई भी फाइल डॉस, ई-बुक, म्यूजिक, इमेज, जी.आई.एफ. वीडियोज आदि 1 जीबी तक की फाइल को शेयर किया जा सकता है। यह एप सिर्फ व्हाट्सएप ही नहीं बल्कि आपके स्मार्टफोन में इंस्टाल किसी भी इंस्टैंट मैसेजिंग एप के साथ काम कर सकता है। ऐसे एप्स इस्तेमाल करने पर कई बार लोगों की शिकायत होती है कि उनके फोन में वायरस या फिर कोई ऐसी फाइल डाऊनलोड हो गई है जिससे फोन इफैक्ट हुआ है। व्हाट्सटूल्स में इस समस्या का भी हल है। सैंडर (फाइल भेजने वाला) द्वारा वायरस या मालवेयर फाइल भेजे जाने पर फाइल को रिसीवर डाऊनलोड ही नहीं कर पाएगा। 
व्हाट्सटूल्स के हाईलाइट फीचर्स :-
फाइल फार्मैट की परवाह नहीं:
किसी भी फाइल को चाहे वह किसी भी फार्मैट की हो (जी.आई.एफ. वीडियोज, डॉस, ई-बुक, म्यूजिक, इमेजिस,) इस माध्यम के जरिए शेयर कर सकते हैं। 
पौसिंग और रीज्यूमिंग:
फाइल को अपलोड और डाऊनलोड करते समय रोका और फिर से शुरू किया जा सकता है। अलग किसी स्थिति में नैटवर्क बंद हो जाए तो फाइल कैंसल नहीं होती और फाइल उसी स्थिति में अपलोड और डाऊनलोड होने लगती है।
डाऊनलोड करने से पहले देखें वीडियो:
वीडियो को डाऊनलोड करने से पहले प्ले करके भी देखा जा सकता है जिससे आप यह तय कर सकते हैं कि वीडियो डाऊनलोड के योग्य है या नहीं। 
क्रॉस-प्लेटफॉर्म:
व्हाट्सटूल्स की मदद से फाइल को आईफोन, विंडोज फोन और ब्लैकबेरी डिवाइस पर भी सैंड कर सकते हैं। यदि फाइल डाऊनलोड करने वाला अन्य प्लेटफार्म वाला डिवाइस इस्तेमाल कर रहा है तो फाइल का लिंक ब्राऊजर में जाकर खुलेगा जहां से फाइल डाऊनलोड की जा सकती है।
1 जी.बी. तक की शेयरिंग:
इस एप से 1जीबी तक की फाइल को शेयर किया जा सकता है, हालांकि अन्य मैसेजिंग एप्स इतनी बड़ी फाइल शेयर करने की इजाजत नहीं देते। 
कहीं भी शेयर करें:
इस टूल में फाइल को शेयर करने के लिए व्हाट्सएप या अन्य मैसेंजर ही एक जरिया नहीं है बल्कि फाइल को कहीं जैसे एस.एम.एस., ई-मेल और सोशल मीडिया प्लेटफार्म से भी शेयर किया जा सकता है। हर कोई एक ङ्क्षलक की मदद से किसी भी ब्राऊजर से फाइल को डाऊनलोड कर सकता है।
मीडिया सपोर्ट:
इसमें म्यूजिक और जी.आई.एफ. फाइल स्पोर्ट दिया गया है जिससे इन फार्मैट वाली फाइल्स के लिए किसी अन्य एप की जरूरत नहीं पड़ती। इसके अलावा एप में इनबिल्ट वीडियो प्लेयर भी दिया गया है।
मन की शान्ति:
आपका डाटा HTTPS/SSL इंकरप्शन की मदद से गूगल ड्राइव से आपकी आज्ञा अनुसार कनैक्ट होता है जिससे आपके डैटा को अग्रिम स्तर की सुरक्षा मिलती है।
ऐसे करें सैटअप:
जैसे ही आप यह एप इंस्टाल करेंगे शुरूआती चरण में एक आसान से सैटअप विजर्ड को फॉलो करें। यह विजर्ड आपको एक्सैसिबिलिटी सर्विस खोलने के लिए कहेगा जहां आप व्हाट्सटूल्स एप से फाइल शेयरिंग की अनुमति देें। इस अनुमति से एप आपकी गूगल ड्राइव से कनैक्ट हो जाएगा जिससे फाइल शेयरिंग कर शुरू कर सकेंगे। 
कैसे होंगी फाइल शेयरिंग:
व्हाट्सटूल्स के शेयर मैन्यू में जाकर अटैच बटन को क्लिक करें। फिर किसी भी फाइल को अटैच कर सैंड कर दें। रिसीवर के सिर्फ क्लिक करते ही डाऊनलोडिंग शुरू हो जाएगी।


Latest News