बिना मुँह में रखे टेम्परेचर बताएगा यह थर्मामीटर

  • बिना मुँह में रखे टेम्परेचर बताएगा यह थर्मामीटर
You Are HereGadgets
Tuesday, January 5, 2016-6:11 PM
जालंधर: इतना तो सब जानते है कि थर्मामीटर को शरीर का तापमान चैक करने के लिए यूज़ किया जाता है लेकिन अगर आप थर्मामीटर को मुँह में रख कर शारीरिक के तापमान की जांच करने से ऊब चुके हो तो Withings कंपनी ने एक ऐसा थर्मामीटर तैयार किया है जो सिर्फ़ एक बार आपके माथे पर टैप करने से आपके शरीर का सही तापमान माप सकता है। 
 
कंपनी ने इसका नाम थरमो रखा है, इस पर 16 इंफ्रारैड्ड सैंसरज़ लगाए गए है जो तुरंत ही आपके चेहरे से होते हुए सिर की ओर जाने वाली नाड़ी से आपके शरीर के तापमान को माप लेते हैं। खास बात यह है कि इसका सैंसर सिर्फ़ दो सेकिंड में 4000 तरह के मापदंड की सूची तैयार करता है जो ख़ास एल्गोरिथम का प्रयोग कर कमरे के सही तापमान से आपकी चमड़ी के तापमान को मापता है।

इसके एक मोड में इस थरमो को एक बार माथे के सामने रख कर एक बटन को दबाना पड़ता है और इसके बाद वाइब्रेशन का इंतज़ार करना पड़ता है, कुछ समय बाद यह तापमान को डिवाइस पर दिखा देता है। इस का नतीजा डिस्पले पर सैल्सियस या फैर्नहाइट में दिखाई देता है। ख़ास बात यह है कि इस थरमो के सही तापमान को WiFi और ब्लूटूथ द्वारा ऐंड्रायड या iOS समारटफोन पर एप की मदद से देखा जा सकता है। कंपनी का कहना है कि इसे कुछ समय के बाद ऑनलाइन स्टोर पर उपलब्ध कर दिया जाएगा।

Latest News