फेसबुक मैसेंजर में इन फीचर्स के बारे में शायद ही जानते होंगे आप

  • फेसबुक मैसेंजर में इन फीचर्स के बारे में शायद ही जानते होंगे आप
You Are HereGadgets
Wednesday, May 11, 2016-10:55 AM

जालंधर : फेसबुक की तरह ही दिग्गज सोशल नैटवर्किंग वैबसाइट का मैसेंजर एप भी बेहद लोकप्रिय है। अब तो मैसेंजर एप ने स्मार्टफोन्स में एक खास जगह बना ली है और इसका कारण है इस्टैंट मैसेजिंग का एहसास। मगर फेसबुक के साथ-साथ कम्पनी मैसैंजर पर भी काम करती रहती है और इसके लिए नए-नए फीचर्स पेश करती है लेकिन बहुत से लोग मैसेंजर एप का यह सोच कर ही इस्तेमाल करते हैं कि यह सिर्फ फेसबुक फ्रैंड्स से चैट करने के लिए ही है। इसमें और भी कई सारे फीचर्स मौजूद हैं जिनके बारे में आपको शायद ही पता होगा। अब तो कुछ कम्पनियों द्वारा कस्टमर सपोर्ट की शुरूआत भी की गई है। 

आइए जानते हैं फेसबुक मैसेंजर के ऐसे ही कुछ खास फीचर्स के बारे में जिन्हें जानकर आप भी शॉक्ड रह जाएंगे और यह कहने पर मजबूर हो जाएंगे ‘अच्छा मैसेंजर में ये  फीचर भी हैं’ -
1. अगर आपका फेसबुक अकाऊंट नहीं है तो भी मैसेंजर एप या मैसेंजर डॉट काम का इस्तेमाल कर सकते हैं, बस इसके लिए आपको फोन नम्बर की जरूरत है। 
2. एंड्रॉयड फोन यूजर मैसेंजर में एक से ज्यादा अकाऊंट्स को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि एक से ज्यादा अकाऊंट्स आप चलाएंगे नहीं लेकिन फोन को किसी से शेयर करने पर हर व्यक्ति पासवर्ड के जरिए खुद का लॉगइन इस्तेमाल कर सकता है। 
3. मौसेंजर में एड्स परेशान नहीं करतीं। फेसबुक का प्रयोग चैटिंग के लिए करते हैं तो आप मैसेंजर डॉट काम का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसका इंटरफेस भी साधारण है और कोई एड भी परेशान नहीं करेगी।
4. मैसेंजर सर्विस को सिर्फ चैटिंग के लिए ही नहीं बनाया गया है। मैसेंजर से इंटरनैट की मदद से किसी यूजर को वॉयस कॉल और वीडियो कॉल भी कर सकते हैं। मैसेंजर में कॉल करने के लिए अलग से सैक्शन भी बना है। यही नहीं, मैसेंजर में कुछ दिनों पहले ही ग्रुप ऑडियो कॉल फीचर को भी एड किया गया है जिससे एक साथ 50 लोगों के ग्रुप से बात सम्भव है। 
5. व्हाट्सएप, हाइक जैसे एप्स की तरह मैसेंजर से भी रिकार्ड करके मैसेज सैंड कर सकते हैं। मैसेंजर में माइक का बटन लगा है जहां से अपनी आवाज को रिकार्ड कर दूसरों को भेज सकते हैं। 
6. मैसेज में यूजर अपने हिसाब से रंगों का चयन कर चैट को कस्टमाइज भी कर सकता है। इसके अलावा किसी का नाम भी बदल सकते हैं। 
7. यदि आपके फ्रैंड्स ज्यादा चैट करते हैं तो आप कुछ देर के लिए म्यूट का ऑप्शन भी चुन सकते हैं जिससे 1-2 घंटों के लिए मैसेंजर पर मैसेज आने से अलर्ट नहीं मिलेगा लेकिन यह सिर्फ उस यूजर या ग्रुप के लिए होगा जिसके लिए आपने म्यूट का ऑप्शन ऑन किया है। नोटिफिकेशन बंद करने के लिए यूजर या ग्रुप चैट के दाईं तरफ टॉप पर टैप कर नोटिफिकेशन्स को बंद कर सकते हैं।
8. अगर आप चाहें तो मैसेंजर से किसी को पैसे भेज और प्राप्त कर सकते हैं और इसके लिए आपको अपना बैंक अकाऊंट मैसेंजर के साथ कनैक्ट करना होगा। 
ऐसे कनैक्ट हो सकता है बैंक अकाऊंट - बातचीत के नीचे डॉलर का बटन होगा जिस पर टैप करें, जितने पैसे भेजने या लेने हैं भर दें और अपने वीजा या मास्टरकार्ड डैबिट कार्ड को एड कर दें। फेसबुक इसके लिए कोई पैसे नहीं लेता है।
9. फ्रैंड्स के साथ लोकेशन भी शेयर कर सकते हैं। जब आप मैसेंजर पर अपने फ्रैंड से बात कर रहे हों तो 3 डॉट बटन जो दाईं तरफ दिखाई देते हैं, की मदद से (उन पर टैप कर) लोकेशन सैंड कर सकते हैं। इससे आप करंट और अन्य जगह की लोकेशन को सैंड कर सकते हैं।
10. मैसेंजर में खुद का यूजरनेम भी क्रिएट किया जा सकता है जिससे अन्य लोग भी आपको ढूंढ सकेंगे। प्रोफाइल को कस्टमाइज करने के लिए मैसेंजर एप के ‘मी’ सैक्शन में जाकर यूजरनेम बदल सकते हैं।
11. कुछ कम्पनियां मैसेंजर में कस्टमर सपोर्ट सर्विस भी पेश करती हैं। अगर आप एवरलेन (कपड़ों की वैबसाइट) से कुछ खरीदेंगे और आपका फेसबुक अकाऊंट उस आर्डर से बंधा होगा तो आपको आर्डर की जानकारी मैसेंजर में मिल जाएगी। इसके अलावा शिपिंग और कस्टम सपोर्ट भी मैसेंजर एप पर ही उपलब्ध होगा। फेसबुक इस सर्विस को अन्य कम्पनियों के साथ भी लेकर आएगा। 
12. फेसबुक एप्पल सिरी जैसे लेकिन इससे पावरफुल वर्चुअल असिस्टैंट पर काम कर रहा है जिसका नाम ‘एम’ है और यह मैसेंजर के साथ काम करेगा। इससे यूजर को रेस्तरां में रिजर्वेशन, अमेजन से खरीदारी करने आदि जैसे कामों में मदद मिलेगी। फिलहाल फेसबुक एप कुछ खास लोगों के मैसेंजर एप में काम कर रहा है लेकिन फेसबुक का मकसद है कि एप सभी के लिए काम करे। 


Latest News