पॉर्न कॉन्टेंट से भर गया है YouTube मगर गूगल को पता तक नहीं

Punjab Kesari

जालंधर - सेक्शुअल कॉन्टेंट को लेकर वैसे तो यूट्यूब पर कड़े नियम हैं, मगर गूगल की यह विडियो-शेयरिंग सर्विस अब पॉर्न विडियोज से भर गई है। यूट्यूब पर न सिर्फ पॉर्न विडियोज अपलोड किए जा रहे हैं, बल्कि कॉपीराइट्स का उल्लंघन करके पाइरेटेड कॉन्टेंट भी डाला जा रहा है और यह सब गूगल की चूक की वजह से हो रहा है। आपको बता दें कि यूट्यूब पर जैसे ही कोई विडियो अपलोड की जाती है तो गूगल की होस्टिंग सर्विस उसे Content-ID सॉफ्टवेयर से स्कैन करती है। इस विडियो को कॉपीराइटेड मटेरियल से भी कंपेयर किया जाता है। इसी प्रक्रिया के दौरान उस कॉन्टेट को हटा दिया जाता है, जो वेबसाइट के कड़े ऐंटी-सेक्स रूल्स पर सही नहीं उतरते।

उल्लेखनीय है कि इस पूरी प्रक्रिया को तभी फॉलो किया जाता है, जब विडियो पब्लिकली पब्लिश होनी होती है, लेकिन जब विडियोज को पब्लिक व्यूइंग के लिए अपलोड नहीं किया जाता, तब वेबसाइट के लिए एक तरह का चोर दरवाजा बन जाता है। इस तरह से कुछ भी अपलोड किया जाए, उसे फिल्टर आउट नहीं किया जाता। इस तरीके से अपलोड किए गए विडियो भले ही यूट्यूब पर सर्च करने पर नहीं मिलते, मगर इन्हें अन्य वेबसाइट्स द्वारा यूट्यूब प्लेयर की मदद से एंबेड किया जा सकता है और यहां पर इन्हें कोई भी देख सकता है।

अंग्रेजी वेबसाइट 'डेलीस्टार' की एक रिपोर्ट के मुताबिक अडल्ट कॉन्टेंट बनाने वाली कैलिफॉर्निया की कंपनी ड्रीमरूम प्रॉडक्शंस का कहना है कि, 'हमारा कॉन्टेंट डाउनलोड करके यूट्यूब पर डाला जा रहा है। हमारी तरफ से यूट्यूब को इस बारे में बताया भी जाता है, मगर उनकी तरफ से बहुत देर से जवाब आता है।' पॉर्न कॉन्टेंट के अलावा अन्य तरह के पाइरेटेड कॉन्टेंट, जैसे कि मूवीज आदि को भी यूट्यूब पर इसी तरह से अपलोड किया जा रहा है। वैसे तो यूट्यूब इन विडियोज को वक्त-वक्त पर हटा देता है, मगर ऐसा तभी होता है जब कोई शिकायत करता है।