इन टिप्स को अपनाकर पहचाने गूगल प्ले स्टोर पर फेक एप्स

Punjab Kesari

जालंधरः एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स गूगल प्ले स्टोर से एप्स को डाउनलोड कर सकते है। परन्तु कई बार यह देखा जाता है कि गूगल प्ले स्टोर पर एक ही नाम से कई सारे एप्स मौजूद होते है।जिनमें से कुछ एक एप्स फेक भी होते हैं। अाज हम अापको कुछ एेसी टिप्स बताने जा रहे है जिनकी मदद से इन फेक एप्स को आसानी से पहचाना जा सकता हैं।

पब्लिशर को चेक करें- सबसे पहले आप यह देखें कि एप्प का पब्लिशर कौन है। कई बार फेक एप्स के पब्लिशर का नाम भी ओरिजनल एप्स जैसा ही होता है। जिससे यूजर्स धोखा खा जाते हैं और गलत एप्प डाउनलोड कर लेते है। इसलिए डाउनलोड करने से पहले उनके पब्लिशर का नाम सही से पढ़ ले।

कस्टमर रिव्यू पढ़ें- हर तरह की एप्स को डाउनलोड करने से पहले कस्टमर्स के रिव्यू जरूर पढ़े। अगर एप्प डाउनलोड करने से किसी भी तरह का नुकसान होता है तो इस बारे में रिव्यू में जरूर पढ़ने को मिल जाएगा। 

एप्प को जारी करने की तारीख- देखा गया है कि फेक एप्स की पब्लिश डेट थोड़े ही दिन पहले की होती है। परन्तु अगर डेट बहुत पहले की है तो भी उसे डाउनलोड न करें। अगर हाल ही में एप्प को जारी किया गया है तो उससे जुड़ी खबरों को टेक वेबसाइट पर पढें। 

स्पेलिंग में गलती- फेक एप्स में स्पेलिंग की गलतियां जरूर होती हैं। जोकि यूजर की नजर में आसानी से नहीं आ पाती। इसलिए किसी भी एप्प को डाउनलोड करने से पहले उसके नाम के स्पेलिंग को अच्छी तरह से चेक कर लें।