भारत में लांच हुई Samsung Pay Mini सर्विस

Punjab Kesari

जालंधरः दक्षिण कोरिया की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी सैमसंग ने पेमेंट सॉल्यूशन भारत में पेश किया है जिसक नाम Samsung Pay Mini है। आपको बता दें कि इस सर्विस को फिलहाल कुछ ही स्मार्टफोन्स के लिए लॉन्च किया गया है। यह NFC और MST दोनों को ही सपोर्ट करता है। Samsung Pay Mini यूपीआई और मोबाइल वॉलेट के साथ आता है। साथ ही यह Samsung Pay एप की तरह ऑफलाइन और क्रेडिट-डेबिट कार्ड से पेमेंट को सपोर्ट नहीं करता है। Samsung Pay की खास बात तो यह है कि यह एप डेबिट-क्रेडिट कार्ड को हमेशा साथ में रखने की परेशानी से छुटकारा देता है। 

कैसे करें इसका इस्तेमाल

- सबसे पहले यूजर्स को Samsung Pay एप ओपन करनी होगी। 

- इसके बाद कार्ड सेलेक्ट करना होगा। 

- इसके बाद PoS मशीन की मेटल स्ट्रिप से अपनी डिवाइस को टच करना होगा।

-  अब फिंगरप्रिंट देकर आप पेमेंट कर सकते हैं। यूजर को इस एप में कार्ड की डिटेल्स सेव करने की सुविधा दी गई है। 

Samsung Pay के साथ ये डिवाइस करेंगी काम:

इस एप के साथ Samsung Galaxy S8, Samsung Galaxy S8+, Samsung Galaxy J7 Pro, Samsung Galaxy Note5, Samsung Galaxy S7, Samsung Galaxy S7 Edge, Samsung Galaxy S6 Edge+, Samsung Galaxy A7 (2016) और Samsung Galaxy A5 (2016) स्मार्टफोन्स काम करेंगे।

अब आते हैं Samsung Pay Mini पर, यह Samsung Pay का अलग वर्जन है। इन दोनों में सबसे बड़ा अंतर ये हैं कि यह एप क्रेडिट-डेबिट कार्ड से टैप और पे (tap & pay) को सपोर्ट नहीं करती है। साथ ही यह आम स्वाइपिंग मशीन्स के साथ ऑफलाइन पेमेंट भी सपोर्ट नहीं करती है। यह एप केवल ऑनलाइन पेमेंट के लिए यूपीआई और मोबाइल वॉलेट को सपोर्ट करती है। हालांकि, अगर कोई रिटेलर सैमसंग पे मिनी या बैंक ट्रांसफर द्वारा सपोर्ट किए जाने वाले वॉलेट को स्वीकार करता है तो ही यूजर्स ऑफलाइन पेमेंट कर सकते हैं। यह सर्विस मिड-रेंज फोन्स के लिए बनाई गई है। यह यूजर्स को वॉलेटे और बैंक अकाउंट के जरिए अपने दोस्तों को पैसे ट्रांसफर करने और मर्चेंट को पेमेंट करने की सुविधा देती है। इसमें डेबिट-क्रेडिट कार्ड फिलहाल एड नहीं किए जा सकते हैं। लेकिन यूजर्स बैंक अकाउंट जरुर एड कर सकते हैं।