पुरानी फोटो को स्कैन कर डिजिटल बनाएंगी ये एप्स

Punjab Kesari

जालंधर : अक्सर लोग स्मार्टफोन का उपयोग फोटोग्राफी के लिए करते हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो फोन के कैमरे से अपनी पुरानी फोटो को स्कैन कर उन्हें डिजिटल बना कर अपने स्मार्टफोन में सेव रख सकते हैं। आज हम आपको बतानें जा रहे हैं ऐसी ही चार खास एप्लिकेशन्स के बारे में जो फोटो को स्कैन कर डिजिटल बनाने में आपकी मदद करेंगी।

1. PhotoScan: गूगल द्वारा पेश की गई फोटो स्कैन एप्लिकेशन की मदद से आप अपने घर की एल्बम को डिजिटल कर उसे फोन में सुरक्षित रख सकते हैं। यह एप्लिकेशन एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। इसे उपयोग करना बेहद आसान है अंत इसे एक बेहतरीन स्कैनर एप कहा जा सकता है।

2. Pic Scanner: पिक स्कैनर की मदद से आप चार फोटो को एक साथ डिजिटल कर एक फोटो बना सकते हैं। डिजिटल बनाने के अलावा फोटो पर कैप्शन लिखने की भी सुविधा दी गई है। इस एप के मुफ्त वर्जन में केवल 12 स्कैन ही की जा सकती हैं। यह एप्लिकेशन केवल आईओएस उपभोक्ताओं के लिए ही उपलब्ध है। 

3. Photomyne Album Scanner: फोटो को डिजिटल करने के लिए फोटोमाइन एल्बम स्कैनर एप का भी उपयोग किया जा सकता है। इसकी खासियत है कि उपभोक्ता फोटो स्कैन करने के साथ ही उस पर डेट, लोकेशन व नाम लिख सकते हैं। साथ ही कुछ शब्द लिखकर फोटो को डिस्क्राइब भी कर सकते हैं। यह एप आईओएस और एंड्रॉयड दोनों प्लेटफॉर्म पर डाउनलोड की जा सकती है।

4. Shoe box: फोटो स्कैनिंग के लिए शू बॉक्स एप्लिकेशन का भी उपयोग किया जा सकता है। स्कैनिंग के दौरान इस एप में फोटो को क्रोप करने के साथ फिल्टर का भी यूज कर सकते है। इसके अलावा इमेज में डेट और इमेज की डिटेल जैसे व्यक्ति का नाम और लोकेशन आदि भी शामिल किया जा सकता है। यह एप्लीकेशन आईओएस और एंड्रॉयड दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।