ऑफिस की थकावट को दूर करने में मदद करते हैं ये Apps

Punjab Kesari

जालंधरः आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में ऑफिस के काम का तनाव इतना बढ़ गया है कि लोगों को एक ही जगह पर बैठ कर कई घंटों तक काम करना पड़ता है। फिर बाद में उन्हें कई शारीरिक समस्याएं जैसे- आंखे, गर्दन और पीठ दर्द का सामना करना पड़ता है। इसलिए हम यह आर्टिकल उन लोगों के लिए लाए है जो इन सारी समस्याओं से पीड़ित है। आज हम आपको कुछ ऐसे एप्स के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप खुद को शारीरिक और मानसिक तौर पर फिट कर सकते हैं।

Posture

यह एेप्प वेबकैम के वाई-एक्सिस के जरिए सिर की ऊंचाई को नापता है। यदि आप सीधे नहीं बैठते हैं और आपका सिर झुकना शुरू होता है, तो यह स्क्रीन को डिम करके अलर्ट करना शुरू कर देता है। इसके साथ ही घंटी भी बजाता है। इससे सही पॉश्चर में बैठने में मदद मिलती है।

Luminosity 

यह एेप्प दिमाग पर फोकस करता है और दिमाग की कसरत करके उसे रीचार्ज करता है। इसमें जो टास्क दिए जाते हैं उन्हें न्यूरोसाइंस रिसर्चर्स द्वारा यूज किया जाता है। इन गेम्स को ऐसे बनाया गया है, जिससे याददाश्त में सुधार हो और कॉग्निटिव एबिलिटीज बेहतर हो सकें।

Desk Active

डेस्कएक्टिव में 300 से अधिक ऐसे स्टेचेस और एक्सरसाइज हैं, जिन्हें आप बिना सीट से उठे ही कर सकते हैं। इससे आपको काफी शारीरिक और मानसिक राहत महसूस होगी।

Time Out 

यह ऐप्प आपको ब्रेक लेने में मददगार होता है। यह धीरे-धीरे आपकी स्क्रीन को फेड कर देता है और ब्रेक पूरा होने के बाद उसे फिर शुरू करता है। मगर, यदि आपका काम अच्छी तरह से चल रहा है और आपको ब्रेक लेने की जरूरत महसूस नहीं हो रही है, तो इसे स्किप भी कर सकते हैं।

Headspace

यह एक मेडिटेशन एेप्प है, जिसे रोजाना मेडिटेशन करने वालों से लेकर बिगनर तक कोई भी शुरू कर सकता है। इस एेप्प से मेडिटेशन को रोजाना 10 मिनट में सीखा जा सकता है। सब्सक्राइबर्स अपने मूड और लाइफस्टाइल को सूट करने वाले विभिन्न कलेक्शन के जरिए अपनी यात्रा को शुरू कर सकते हैं।