गर्मी की छुट्टियों को अौर भी मजेदार बनाएगी ये फ्री फन वेबसाइट्स

Punjab Kesari

जालंधर- गर्मी की छुट्टियों का समय आ गया है और आपके बच्चे घर पर शैतानी करने के लिए अब आजाद होंगे।इसलिए उनको बिजी रखने के लिए कुछ फन ऐक्टिविटीज जरूरी है। ऐसे में कुछ वेबसाइट्स आपकी मदद कर सकती हैं।

प्रिंटेबल बोर्ड गेम्स-

सबसे पहले सभी लोग लूडो, स्नेक्स और लैडर्स बैटलशिप, डॉमिनोज और बैक गैमन जैसे गेम खेलते थे।लेकिन अब ज्यादा लोग कंप्यूटर और स्मार्टफोन पर गेम्स खेलते है।प्रिंटेबल बोर्ड गेम्स में पीडीएफ फॉर्मेट में ऐसे 39 फ्री गेम्स है। आप इन शीट्स को प्रिंट करके और कार्डबोर्ड पर पेस्ट करके अपने बच्चों को देख सकते हैं। 

फ्री कलरिंग शीट्स और डॉट टू डॉट्स-

इससे आप भी अलग-अलग कैटिगरीज जैसे ऐनिमल्स, फ्लावर्स, पीपल्स, स्पोर्ट्स, वीइकल्स, ऑब्जेक्ट्स और बिल्डिंग्स से संबंधित कलरिंग गेम डाउनलोड करते हैं। बच्चे को रंग भरने, पेंट करने और डॉट्स जॉइन करने को दे सकते हैं। पीडीएफ फॉर्मैट में आप वयस्कों के लिए भी फन ऐक्टिविज डाउनलोड कर सकते हैं।

स्टोरीबेरीज-

अाज कल के बच्चे ज्यादातर  स्टोरी पसंद करते हैं और स्टोरीबेरीज ऐसे समय में आपकी बहुत मदद कर सकती है।इसकी मदद से अपने बच्चे में पढ़ने की आदत डाल सकते हैं। यहां हर उम्र के बच्चों के लिए कई टॉपिक पर कहानियां आपको मिल जाएंगी।

साइंस किड्स-

इस गर्मी में आप अपने बच्चे को रोचक प्रयोगों, साइंस के दिलचस्प फैक्ट्स, क्विज और विडियो की दुनिया दिखा सकते हैं। साइंस किड्स पर उपलब्ध एक्सपेरिमेंट्स सरल और दिलचस्प है। आप सिर्फ सिरका और बेकिंग सोडा की मदद से ज्वालामुखी बना सकते हैं, बैलून का स्पीकर बना सकते हैं और इस तरह के कई रोचक प्रयोग बच्चों को सिखा सकते हैं।

जो नाकाशिमा-

पेपर को मोड़कर तरह-तरह की आकृति बनाने में बच्चों की बहुत रुचि होती है। यहां 400 से ज्यादा निर्देश हैं जिसकी मदद से आप बच्चों को कागज को मोड़कर तरह-तरह की चीजें जैसे नाव, सांप, पेंग्विन के आकार का बुकमार्क बनाना सिखा सकते हैं।

मिस्टर प्रिंटेबल्स-

इसमें भी पूरे परिवार के लिए प्रॉजेक्ट्स है। यहां भी बच्चों के लिए कई तरह की ऐक्टिविटीज है। यहां फ्लैश कार्ड भी होता है जिसकी मदद से आप अपने छोटे बच्चे को इंग्लिश ऐल्फबेट, कलर्स, नंबर्स, फल और सब्जियों के नाम से अवगत करा सकते हैं। बच्चे को बिजी रखने और उनके साथ समय बिताने के लिए यह अच्छी वेबसाइट है।

बेडटाइम एफएम-

अगर आप चाहते हैं कि बच्चों के साथ आराम करें और कोई कहानी सुनाए तो बेडटाइम एफएम से आपको काफी मदद मिल सकती है।