गूगल मैप से ऐसे बुक करें Uber कैब: स्टैप्स

Punjab Kesari

जालंधर - तमाम एप बेस्ड कैब सर्विस ने आम लोगों की जिंदगी को ओर आसान कर दिया है। हाल ही में खबर आई थी कि उबर कैब सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए उबर एप का होना जरूरी नहीं हैं क्योंकि अब स्मार्टफोन यूजर्स गूगल मैप से उबर कैब बुक कर सकते हैं। उबर कैब को गूगल मैप्स पर बुक करना काफी आसान है। इसके लिए कुछ ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आप अभी भी उबर कैब को गूगल मैप्स से बुक करने में संकोच या परेशानी का सामना कर रहे हैं तो आज हम आपको 5 ऐसे आसान स्टेप्स बताने जा रहे हैं जिसकी सहायता से आप गूगल मैप्स द्वारा उबर कैब बुक कर सकते हैं। 

गूगल मैप्स से ऐसे बुक करें उबर कैब -

1. गूगल मैप्स से उबर कैब बुक करने के लिए यूजर को अपने मौजूदा उबर अकाउंट से साइन अन करना होगा। अगर आईडी नहीं है तो बना भी सकते हैं। इसके बाद गूगल मैप्स के टॉप पर सर्च बार दिखाई देगी। इसमें आप अपनी डेस्टिनेशन डालें जहां आपको जाना है। 

2. इसके बाद बॉटम पर आपको कार का आईकॉन दिखाई देगा और टॉप पर यूजर को अपनी करंट लोकेशन दिखाई देगी, वहीं  डेस्टिनेशन वा चार टैब्स उसके नीचे दिखाई देंगी। इन टैब्स में कार नेविगेशन, पबलिक ट्रांसपोर्ट, वॉकिंग और आखिर में राइड सर्विस का टैब उपलब्ध होगा।

3. इसके बाद राइड सर्विस पर टैप करें जिससे स्क्रीन पर उबर वा ओला के दो टैब्स दिखाई देंगे। इनमें से उबर टैब को क्लिक करने के बाद यूजर को उसमें उबरपूल, उबरगो, उबरगो, उबरएक्स और उबरएक्सएल जैसे आईकॉन रेट एस्टिमेट के साथ दिखाई देंगे। वहीं, इसमें यह भी दिखाई देगा कि कितनी देर में आपकी कैब आपके पास पहुंचेगी। 

4. कैब बुक करने की रिक्वेस्ट के बाद गूगल मैप्स आपसे साइन इन करने के लिए कहेगा। दूसरी स्क्रीन पर एक बार फिर आपको रेट एस्टिमेट और पेमेंट मोड ऑपशन दिखाई देंगी जहां आप (पेटीएम, कैश और क्रेडिट/डेबिट कार्ड) की सहायता से पेमेंट कर सकते हैं। सभी डिटेल को चैक करने के बाद आप अपनी उबर कैब बुक कर सकते हैं। बुकिंग होने के बाद आप पूरी डिटेल्स देख सकते हैं। जिसमें ड्राइवर का नाम, व्हीकल कौनसा था वा उसकी रजिस्ट्रेशन नंबर आदि शामिल होगी। इसके साथ ही गूगल मैप्स से उबर बुक करने पर यूजर्स को 50 रुपए का डिस्काउंट भी मिलेगा।