सफर को सुरक्षित बनाने के लिए बनाई गई Drive Safe एप

Punjab Kesari

जालंधर : टैक्नोलॉजी की मदद से महंगी हाई एंड कारों में ऐसे सिस्टम्स दिए गए हैं जो ड्राइवर द्वारा असुरक्षित ड्राइविंग करने पर चेतावनी या अलर्ट देते हैं। ये सिस्टम्स काफी महंगे होते हैं इसीलिए इन्हें कम कीमत में कारों में उपलब्ध नहीं कराया जा सकता। इस बात पर ध्यान देते हुए स्पेन की यूनिवॢसटी ऑफ अल्काला (University of Alcala)  ने एक नई ड्राइव सेफ (DriveSafe) नामक स्मार्टफोन एप डिवैल्प की है जो सफर को और भी सुरक्षित बना देगी।

कार की गतिविधियों को करेगी मॉनिटर -

ड्राइव सेफ एप को स्मार्टफोन में इंस्टाल करने के बाद चालक को स्टैंड की मदद से इसे विंडशील्ड  (कार के सामने वाले शीशे) पर माऊंट करना होगा। यह एप स्मार्ट-फोन के एक्सीलेरोमीटर, जी.पी.एस. और रियर कैमरे की मदद से कार की स्पीड बढ़ाने, ब्रेक लगाने और कार के टर्न करने को मॉनीटर करेगी। इसके अलावा यह एप कैमरे की मदद से सड़क पर कार की पोजीशन को ट्रैक करेगी और ऑनलाइन मैप सॢवसेज में पोस्ट की गई स्पीड लिमिट से कार के उपर जाने पर अलर्ट करेगी।  

डैशबोर्ड कैमरे में बदल जाएगा स्मार्टफोन -

चालक द्वारा असुरक्षित ड्राइविंग करने पर यह एप साऊंड और विसुजल वाॄनग्स की मदद से चालक को अलर्ट करेगी। इसके अलावा सफर के दौरान सड़क की वीडियो भी रिकार्ड करेगी जो सड़क में होने वाली गतिविधियों का बाद में पता लगाने में मदद करेगी। फिलहाल यूनिवर्सिटी इस तकनीक को पेश करने के लिए नए पार्टनर्स की तलाश में है जिनके जरिए इसे जल्द से जल्द पेश करने में मदद मिले।