सड़क पर बिना ड्राइवर और हवा में ड्रोन से उड़ेगी यह कार

Punjab Kesari

जालंधर : सड़क पर हर समय रहने वाले जाम से परेशान लोगों के लिए खुशखबरी है कि अब उन्हें इस जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा। यूरोप की कंपनी एयरबस ने 2017 जेनेवा इंटरनैशनल मोटर शो में एक ऐसी कार के कांसैप्ट का डिजाइन पेश किया है जो सड़क पर चलेगी और हवा में उड़ेगी। लेकिन किसी वजह से अगर यह कार जाम में फंस भी जाए तो इसमें बैठे लोगों को किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा क्योंकि इस कार के नीचे लगा ड्रोन इन यात्रियों को हवा में उड़ाकर उनके गंतव्य स्थल तक पहुंचा देगा। कंपनी ने इस सैल्फ-ड्राइविंग इलैक्ट्रिक कांसैप्ट कार को  'Pop.Up' का नाम दिया है। 

airbus 2323


कंपनी ने इस कार का वीडियो भी जारी किया है जिसमें कार को ही हाइपरलूप ट्रेन में बिठाते दिखाया गया है। एयरबस की यह कांसैप्ट कार एक कैप्सूल की तरह दिखाई देती है। जिसका डिजाइन इटली की इटालडिजाइन फर्म द्वारा तैयार किया गया है।  


airbus 12



ये फीचर इस कार को बनाते हैं खास -

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित इस कार कांसैप्ट में 8.5 फीट लंबा कैप्सूल मौजूद है जो बैटरी द्वारा चेसिस (chassis) से जुड़कर 2-सीटर इलैक्ट्रिक कार बन जाएगा। ट्रैफिक से बचने के लिए कार पॉड्स 8 रोटर वाले ड्रोन के जरिए हवा में उठाई जा सकेगी। एयरबस प्लेटफॉर्म से यूज़र्स राइड भी बुक कर सकेंगे। इसी के साथ ही आपको बता दें कि सैल्फ-ड्राइविंग इलैक्ट्रिक कांसैप्ट कार जमीन पर दो-दो इलैक्ट्रिक मोटर्स के साथ 79 बीएचपी की पॉवर प्रोड्यूस करने की क्षमता रखती है और 129 कि.मी. प्रति घंटा की रफ्तार से चलती है। जबकि इसका एयर मोड्यूल चार मोटर्स के साथ 181 bhp का उत्पादन करता है और इसकी रफ्तार की लगभग 97 कि.मी. की सीमा होती है। वास्तव में अगर यह फ्लाइंग कार आती है तो यह पूरे ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम को बदल कर एक नई क्रांति ला सकती है।