5000 रुपए तक महंगे हो जाएंगे बाइक्स व स्कूटर्स

Punjab Kesari

जालंधर: 1 अप्रैल से स्कूटर और बाइक्स महंगे हो सकते हैं क्योंकि टू-व्हीलर कम्पनियां इनकी कीमतों में इजाफा करने जा रही हैं। कम्पनियों के मुताबिक विभिन्न इंजन वाले मॉडल्स के हिसाब से 5000 रुपए तक कीमतों में इजाफा होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि 1 अप्रैल से ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में बी.एस.-4 एमिशन नॉर्म्स लागू हो जाएंगे। नए नॉर्म्स  के साथ बनने वाले मॉडल्स की कॉस्ट ज्यादा है जिसका बोझ कम्पनियां कस्टमर्स पर डालेंगी। 


कीमत बढ़ाने की भी तैयारी :

बी.एस.-4 नॉर्म्स लागू होने के साथ-साथ कम्पनियों की ओर से नए मॉडल्स के दामों में इजाफा भी किया जाएगा। हीरो मोटोकार्प के स्पोक्सपर्सन ने कहा कि ज्यादातर मॉडल्स बी.एस.-4 पर शिफ्ट हो गए हैं और बी.एस.-4 वाले मॉडल्स का प्रोडक्शन शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि बी.एस.-4 नॉर्म्स वाले स्कूटर्स और मोटरसाइकिल्स की कीमतों में 1500 रुपए तक का इजाफा हो सकता है। वहीं बजाज ऑटो ने कहा है कि इसी माह बाइक्स की कीमतों में भी इजाफा करने के लिए कहा गया है। कीमतों में बढ़ौतरी इनपुट कॉस्ट ज्यादा होने और पूरी पोर्टफोलियो को बी.एस.-4 एमिशन लैवल पर लेकर जाने की वजह से होगी।   


अब भी डीलर्स के पास इन्वैंटरी ज्यादा  :

ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन के सैक्रेटरी जनरल गुलशन आहूजा ने बताया कि बी.एस.-4 नॉर्म्स का दबाव टू-व्हीलर कम्पनियों पर भी है। सभी व्हीकल मैन्युफैक्चरर्स 4 सप्ताह की स्टैंडर्ड इन्वैंटरी रखते हैं लेकिन सेल कम होने की वजह से यह इन्वैंटरी 5 हफ्ते की हो गई है। 


इंडस्ट्री का क्या है कहना  :

सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स के डी.जी. विष्णु माथुर ने बताया कि हम किसी से भी नॉर्म्स में नरमी नहीं चाहते। इंडस्ट्री 1 अप्रैल, 2017 की तय समय-सीमा पर बी.एस.-4 पर शिफ्ट होने के लिए तैयार है। इंडस्ट्री को 1 अप्रैल के बाद से अनसोल्ड स्टॉक्स को बेचने की मंजूरी मिलनी है।