बिना ईंधन की खपत किए बच्चों को स्कूल लेे जाएगी eLion

Punjab Kesari

जालंधर : बच्चों को स्कूल ले जाने के लिए बस को स्थानीय सड़कों से होकर निकलना पड़ता है जो दिन के शुरू होते ही डीजल के धुएं से भर जाती हैं। हाल ही में कनाडा की बस निर्माता कंपनी ऑटोबस लायन ने बच्चों को स्कूल ले जाने के लिए नई इलैक्ट्रिक बस विकसित की है जो सुरक्षित रूप से बिना ईंधन की खपत किए काम करेगी। इस बस को दो क्षेत्रों कैलिफोर्निया और क्यूबेक (California, Quebec) के सहयोग से कैप एंड ट्रेड प्रोग्राम के तहत बनाया गया है। इस आधुनिक डिजाइन से बनी टाइप-सी बस को उत्तरी अमरीका में विकसित किया गया है। 

eLion screen


फुल चार्ज होकर 161 किलोमीटर तक चलेगी ई-बस -

ई-लायन (eLion) बस में टिपिकल डीजल इंजन की बजाए TM4 इलैक्ट्रिक मोटर लगाई गई है जिसे तीन से पांच बैटरी पैक्स के साथ जोड़ा जा सकता है। तीन बैटरी पैक्स से यह ई-बस 50 मील (करीब 80 किलोमीटर), चार बैटरी पैक्स से 75 मील (करीब 121 किलोमीटर) व पांच बैटरी पैक्स से 100 मील (करीब 161 किलोमीटर) का सफर तय कर सकती है।

eLion charging


19.2-KW ऑनबोर्ड चार्जिंग -

ई-लायन इलैक्ट्रिक बस को 19.2-किलोवाट ऑनबोर्ड चार्जर से चार्ज किया जा सकता है जो 3.9 घंटों में 3 बैटरी पैक्स व 6.5 घंटों में 5 बैटरी पैक्स को चार्ज कर देगा। बस की निर्माता कम्पनी ऑटोबस लायन इसके लिए फास्ट चार्जिंग तकनीक पर काम कर रही है जिससे यह बस 1.5 से 2.5 घंटों में ही चार्ज की जा सकेगी।इस बस की निर्माता कम्पनी ऑटोबस लायन ने कहा है कि यह पावर के मामले में डीजल बस जितनी ही दमदार है। इस बस से हर साल डीजल की खपत व रखरखाव का खर्च कम हो जाएगा। साथ ही बताया गया कि इलैक्ट्रिक स्कूल बसें हवा को गर्म होने से भी बचाएंगी और इससे बच्चों को सफर के दौरान घबराहट होने की समस्या भी कम हो जाएगी।