जल्द ही Ford भारत ला रही है ईकोस्पोर्ट का फेसलिफ्ट वर्जन

Punjab Kesari

जालंधर - अमरीकी बहुराष्ट्रीय वाहन निर्माता कंपनी Ford ने सोशल मीडिया के जरिए फेसलिफ्ट फोर्ड ईकोस्पोर्ट से पर्दा उठा दिया है। इसे दुनिया के सामने जल्द ही लॉस एंजिलिस मोटर शो में पेश किया जाएगा। उम्मीद है कि नई ईकोस्पोर्ट नए साल में भारत में दस्तक देगी। फेसलिफ्ट ईकोस्पोर्ट को कंपनी के चेन्नई स्थित प्लांट में बनाया जाएगा और यहां से अमरीका निर्यात होने वाली यह पहली मेड-इन-इंडिया फोर्ड कार होगी। 
CAR12

डिजाइन -

इस कार के डिजायन में काफी बदलाव किए गए हैं। कार के आगे की तरफ क्रोम ग्रिल का प्रोग किया गया है जो नई एंडेवर की ग्रिल से मिलती-जुलती है। नई ईकोस्पोर्ट के केबिन में काफी बदलाव किए गए हैं जिनमें नया स्टीयरिंग व्हील, ट्विन-डायल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, सेंट्रल कंसोल पर ‘फ्लोटिंग’ टाइप टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम आदि शामिल है। 

car 4

कार में लगा इंफोटेनमेंट सिस्टम 8 इंच का है, जो एप्पल कारप्ले, गूगल एंड्रॉयड ऑटो और नेविगेशन को सपोर्ट करता है। नई ईकोस्पोर्ट में ऑल ब्लैक केबिन के साथ ग्लॉसी ब्लैक थीम दिया गया है। फेसलिफ्ट ईकोस्पार्ट में सात एम्बिएंट लाइट का विकल्प भी मिलेगा। इसमें नए लेआउट वाला ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और एंडेवर जैसे नए स्विच गियर मिलेंगे। 
car 5

इंजन -
फोर्ड ईकोस्पोर्ट को 1.0 लीटर के 3-सिलेन्डर ईकोबूस्ट टर्बो पेट्रोल और विकल्प में 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन में उतारा जाएगा। 2.0 लीटर वाले इंजन के साथ ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम स्टैंडर्ड रहेगा। भारत की बात करें तो यहां ईकोस्पार्ट फेसलिफ्ट को मौजूदा वर्जन वाले 1.5 लीटर टीडीसीआई डीजल, 1.5 लीटर टी-वीसीटी और 1.0 लीटर ईकोबूस्ट पेट्रोल इंजन में उतारा जाएगा। लांचिंग के बाद इस कार का मुकाबला मारूति सुज़ुकी विटारा ब्रेजा, महिन्द्रा टीयूवी-300, नूवोस्पोर्ट और होंडा डब्ल्यूआर-वी से होगा।