अगले साल कार खरीदने से पहले दिखानी पड़ सकती है पार्किंग स्पेस

Punjab Kesari

जालंधर - अगर आप नई कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो हो सकता है कि यह खबर आपको थोड़ा निराश करे। दिन प्रतिदिन सड़कों पर बढऩे वाले यातायात और जाम की समस्या को कम करने के लिए सरकार एक नई योजना लाने पर विचार कर रही है। जिसमें नए वाहन रजिस्ट्रेशन के लिए पार्किंग स्पेस सर्टिफि‍केट को अनिवार्य रूप से लागू किया जा सकता है। इस बात की जानकारी केन्द्रीय शहरी और विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने दी है। 

एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री नायडू ने कहा कि 'देश में बढ़ते वाहनों के कारण सड़कों पर स्थिति दिन प्रतिदिन खराब होती जा रही है। इसे कंट्रोल करने के लिए व्‍हीकल रजिस्‍ट्रेशन नियमों में कुछ बदलावा किए जा सकते हैं। इसके लिए उनका मंत्रालय इस संबंध में सड़क परिवहन मंत्रालय के साथ बातचीत कर रहा है। 

इस नियम के तहत पार्किंग स्‍पेस उपलब्‍ध होने का प्रमाणपत्र दिखाने के बाद ही अथॉरिटीज रजिस्‍ट्रेशन सर्टिफि‍केट जारी करेंगी। नायडू ने कहा कि इस मामले के समाधान के लिए सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और राज्‍यों के साथ बैठक की गई है और हम इस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। अगर सरकार का यह नियम लागू होता है तो बड़े शहरों में रहने वाले लोगों को ट्रैफिक जाम से थोड़ी राहत अवश्य मिल जाएगी।