कम कीमत की इलैक्ट्रिक कारें बनाने के लिए इन कम्पनियों ने मिलाया हाथ

Punjab Kesari

जालंधर : दुनिया भर में प्रदूषण की समस्या को कम करने के लिए आने वाले समय में इलैक्ट्रिक कारों का उपयोग किया जाना संभव है। हाल ही में जापान की वाहन निर्माता कम्पनी होंडा ने बैटरी पर आधारित कारों को बेहतर व कम कीमत पर बनाने के लिए जापानी बहुराष्ट्रीय समूह हिताची के साथ साझेदारी की है। हिताची काफी समय से इलैक्ट्रिक वाहनों के लिए मोटर का निर्माण करती आई है जिस बात को ध्यान में रखते हुए इस साझेदारी के फैसले को अहम कहा जा सकता है।


इलैक्ट्रिक वाहनों का होगा निर्माण -

इस साझेदारी के बाद होंडा व हिताची बड़े पैमाने पर इलैक्ट्रिक मोटर्स का निर्माण करेंगी। इन मोटर्स की लागत कम रखी जाएगी और इनका उपयोग कर कम कीमत में इलैक्ट्रिक वाहनों का निर्माण किया जाएगा जिन्हें खरीदना ज्यादातर लोगों की पहुंच में होगा। 


समझौते पर किए हस्ताक्षर -

इन दोनों कम्पनियों ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं जिसमें कम्पनियों के ‘तकनीकी तालमेल’ व आपूर्तिकर्ता और निर्माताओं के बीच काम कराने की नीति को स्पष्ट किया गया है। इस भागीदारी से कम्पनियां अपने व्यापार की नींव को और मजबूत करेंगी। 


जापान में शुरू होगा यह प्रोजैक्ट -

इस प्रोजैक्ट को सबसे पहले जापान में शुरू किया जाएगा। प्रोजैक्ट शुरू होने के बाद निर्माण व बिक्री आप्रेशन्स उत्तरी अमरीका और चीन में विस्तार किए जाएंगे। जानकारी के मुताबिक होंडा नई मोटर्स को कारों में लगाकर जापान में उन्हें टैस्ट कर रही है। कम्पनियों द्वारा साझेदारी से किए जाने वाले इस संयुक्त उद्यम में अमरीकी डॉलर 44,750,000 का खर्च आएगा जिसमें हिताची कम्पनी का निवेश 51 प्रतिशत होगा। इस भागीदारी में मार्च महीने के अंत तक एक और कम्पनी भी अपना सहयोग देगी।