Hyundai ने भारत में लांच की नई Tucson, 18.99 लाख रुपए से शुरू

Punjab Kesari

जालंधर - दक्षिण कोरिया की कार निर्माता कंपनी Hyundai ने भारत में अपनी बेहतरीन SUV Tucson लांच कर दी है। इस SUV के पेट्रोल वर्जन की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 18.99 लाख रुपए से लेकर 21.79 लाख रुपए के बीच रखी गई है। वहीं, इसके डीज़ल वर्जन की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 21.59 लाख रुपए से लेकर 24.99 लाख रुपए के बीच बताई गई है।

Hyundai Tucson एक प्रीमियम एसयूवी है जिसे कंपनी की लाइन-अप में हुंडई क्रेटा और हुंडई सैंटा-फी के बीच रखा जाएगा। यह नई एसयूवी 2 पेट्रोल वेरिेएंट (2WD मैनुअल और 2WD ऑटोमेटिक GL) और 3 डीजल वेरिएंट (2WD मैनुअल ट्रांसमिशन, 2WD ऑटोमेटिक GL और 2WD ऑटोमेटिक GLS) में उपलब्ध होगी।
Hyundai Tucson 12


Hyundai Tucson के फर्स्ट जनरेशन मॉडल को भारतीय बाजार में पहले साल 2005 में लांच किया गया था। लेकिन, गाड़ी के निराशाजनक प्रदर्शन से साल 2010 में कंपनी ने भारत में इसकी बिक्री बंद कर दी थी। अब एक बार फिर इस एसयूवी को एक नए अवतार के साथ लांच किया गया है जिससे कंपनी को काफी उम्मीदें है।

हुंडई ने इस कार के डिजाइन में काफी परिवर्तन किया है और इस एसयूवी को काफी स्टाइलिश लुक दी है जो हर वर्ग के ग्राहकों को पंसद आएगी। फिलहाल इस कार को 25,000 रुपए में बुक किया जा सकता है। Hyundai Tucson 5 रंगों - प्योर व्हाइट, सिल्वर, स्टार डस्ट, फैंटम ब्लैक और वाइन रेड में उपलब्ध होगी।

इंजन स्पेसिफिकेशन -
इंजन की बात करें तो यह एसयूवी पेट्रोल और डीजल इंजन ऑप्शन में उपलब्ध होगी। गाड़ी में 2.0-लीटर पेट्रोल और 2.0-लीटर डीजल इंजन लगाया गया है। कार में लगा पेट्रोल इंजन 152 बीएचपी की पावर और 192Nm का टॉर्क जनरेट करता है वहीं, डीजल इंजन 182 बीएचपी की पावर और 400Nm का टॉर्क जनरेट करता है। दोनों ही इंजनो में 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस किया गया है।

माइलेज -
कंपनी के दावे के मुताबिक, गाड़ी का पेट्रोल वेरिएंट मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 13.03 किलोमीटर प्रति लीटर और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ 12.95 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देगा। वहीं इसका डीज़ल वेरिएंट मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 18.42 किलोमीटर प्रति लीटर और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ 16.38 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देगा। 
Hyundai Tucson 1212


कार में मिलेंगे ये फीचर्स -
Hyundai Tucson में डुअल-टोन ब्लैक-बीज इंटीरियर, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, रियर एसी वेंट, 10-वे पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, कीलेस एंट्री, ऑटोमेटिक हेडलैंप्स, क्रूज़ कंट्रोल और इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक जैसे कई अत्याधुनिक फीचर्स दिए गए हैं। 

कार में तीन ड्राइविंग मोड्स - नॉर्मल, स्पोर्ट और इको भी मौजूद है। इसके अलावा यह कार 8.0-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो फीचर से लैस है। इस सिस्टम में वॉयस रेकग्निशन, ब्लूटूथ, यूएसबी और ऑक्स की सुविधा भी मौजूद है।

सेफ्टी फीचर्स -
इस एसयूवी में ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल, व्हीकल स्टैबिलिटी मैनेजमेंट, हिल-स्टार्ट असिस्ट, ब्रेक असिस्ट और रियर व फ्रंट पार्किंग सेंसर लगाए गए हैं।