भारतीय कंपनी ने लांच किया फास्ट-चार्जिंग सपोर्ट के साथ नया इलेक्ट्रिक स्कूटर

Punjab Kesari

जालंधर - गुड़गांव में स्थित ओकिनावा ऑटोटेक (Okinawa Autotech) कंपनी ने नए इलेक्ट्रिक स्कूटर रिज (Ridge) को लांच किया है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को लेकर कंपनी ने दावा किया है कि यह एक बार में फुल चार्ज होकर 80 से 90 किलोमीटर तक का रास्ता तय करने में मदद करेगा। इसे नार्मल मोड पर 6 से 8 घंटों में वहीं फास्ट-चार्ज मोड पर कुछ समय में ही चार्ज किया जा सकता है। इसमें लगी मोटर 800 वॉट ताकत पैदा करती है जिससे यह इलेक्ट्रिक स्कूटर अधिकतम 40 से 45 किमी प्रति घंटा की रफ्तार तक पहुंच सकता है। इसकी कीमत 43,702 (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है।

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को 150 किलोग्राम वजन कैरी करने के लिए बनाया गया है। इसमें अलाय व्हील्स, ट्यूबलैस टायर्स और ड्रम ब्रेक्स लगी हैं। इसके अलावा इसमें फुल्ली डिजिटल स्पीडोमीटर वा आरामदायक सफर के लिए टेलिस्कोपिक सस्पेंशन भी मौजूद हैं। 

ओकिनावा स्कूटर्स के MD जीतेंद्र शर्मा ने कहा है कि 'हमने लोगों की रोजमरा की जरूरतों पर ध्यान देकर इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को पेश किया है।' साथ ही कहा गया कि 'इस स्कूटर में एक्सीडेंट डिटेक्शन, एप-इनेबल्ड व्हीकल मेंटेनेंस और स्मार्ट कंट्रोलर-बेस्ड रोड पोजिशनिंग सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा इसे ICAT की अप्रूवल भी मिली हुई है।'