कोहरे में Car Drive करते समय रखें इन बातों का खास ध्यान

Punjab Kesari

जालंधर :अक्सर कोहरे के दौरान सड़क दुर्घटनाएं होने की संभावना काफी बढ़ जाती हैं। ऐसे में आपको बेहद सावधानी बरतनी चाहिए और पूरी तैयारी करने के बाद ही घर से निकलना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसी ही जरूरी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कोहरे के समय कार चलाने में आपकी मदद करेंगी।

कार में लगवाएं फॉग लैंप्स -

कोहरे में कार ड्राइव करते समय सबसे जरूरी है कि आपकी कार में फॉग लैंप्स लगे हों, लेकिन अगर ये आपकी कार में नहीं लगे हैं तो तुरंत लगवा लें। इनसे निकलने वाली रोशनी ज्यादा दूर तक न जाकर कार के आगे एक छोटे से क्षेत्र में फैलती है और ड्राइवर को काफी बेहतर दिखाई देता है। 

इन बातों का रखें खास ध्यान -

 - कोहरे के दौरान अक्सर सड़कें गीली हो जाती हैं ऐसे में अचानक ब्रेक न लगाएं और दूसरी गाडिय़ों को ओवरटेक करने की कोशिश भी न करें।

 - कार चलाते समय अगर रास्ते में ट्रक या बस आ जाए तो गाड़ी को उसके पीछे ही उचित दूरी बनाकर ड्राइव करें और कार की रफ्तार को धीमी गति में ही रखें।

 - गाड़ी के अंदर के तापमान को ज्यादा गर्म न होने दें और डिफ्रोस्टर  (defroster) को एडजस्ट कर विंडशील्ड वाइपर (windshield wiper) को ऑन कर दें। 

 - गाड़ी की हैडलाइट को हाई बीम की बजाए लो बीम पर करके ऑन ही रखें ताकि सड़क पर मौजूद किसी भी चीज को आसानी से देखा जा सके।

 - तंग सड़कों पर गाड़ी चलाने के लिए किनारों पर ध्यान देते हुए ही कार चलाएं और सामने से आ रहे वाहन से उचित दूरी बनाए रखें। 

 - सड़क पर कभी भी गाड़ी खड़ी न करें क्योंकि पार्किंग लाइट्स ऑन होने पर भी इस बात की पूरी संभावना रहती है कि कोई आपकी गाड़ी को टक्कर मार सकता है।  

 - ड्राइव करते वक्त अगर आपको मुडऩा है तो आम दिनों के मुकाबले काफी पहले ही इंडीकेटर दे दें ताकि पीछे से आने वाले चालक को ब्रेक लगाने का समय मिल जाए।