लॉन्ग ड्राइव पर जाने से पहले ध्यान में रखें ये जरूरी बातें

Punjab Kesari

जालंधर - लॉन्ग ड्राइव पर जाने से पहले आपको यह पता होना जरूरी है कि आपकी कार की कंडीशन कैसी है यानि कार लॉन्ग ड्राइव पर जाने लायक है भी या नहीं। आज हम आपको कुछ ऐसी जरूरी जानकारी देने जा रहे हैं जो सफर के दौरान आपकी मदद करेगी। 

टायरों का रखें ख्याल : घिसे हुए और पुराने टायर न सिर्फ पंक्चर का, बल्कि टायर फटने जैसे हादसों का सबसे बड़ा कारण होते हैं इसलिए यह जरूरी है कि कार के टायर अच्छी कंडीशन में हों और साथ ही टायरों में हवा का प्रेशर भी सही होना चाहिए।

सफर से पहले सर्विसिंग जरूरी: इलाज से बेहतर है बचाव, इसलिए गाड़ी को हमेशा दुरुस्त रखें। लंबे सफर पर जाने से पहले कार की सर्विसिंग करवा लें, जिसमें सभी स्टैंडर्ड चेकअप्स जैसे ब्रेक, हेडलाइट, टेललाइट, इंडिकेटर बल्ब, रियर व्यू मिरर, एयर बैग सेंसर आदि शामिल हों। इसके अलावा सुरक्षा सेंसर, इंजन और ब्रेक ऑयल लेवल, एसी कूलेंट आदि सभी अच्छी तरह से चेक करवा लें। सफर के बीच में ब्रेकडाउन हो भी जाए तो कार कंपनी की हेल्पलाइन का सहारा लें, जिसका नंबर आपको सर्विस बुक में मिलेगा।

कार में जरूर रखें ये चीजें: कार में जरूरी चीजे जैसे पंक्चर रिपेयर किट, एयर पंप और पेट्रोल कैन आदि जरूर रखें। इसके अलावा, कार के लिए जंप स्टार्ट केबल (कार स्टार्ट न होने पर), टो रोप (किसी और गाड़ी से अपनी कार खिंचवाने के लिए), क्लच वायर, हेडलाइट बल्ब, प्लायर, स्क्रू ड्राइवर और रेंच आदि जरूर रखें।

नींद आने की स्थिति में सफर को रोक दें: ड्राइवर को नींद आ जाना अपने देश में सड़क हादसों के प्रमुख कारणों में से एक है। दिमाग थका हो तो फैसला लेने में वक्त लगता है। इसलिए सफर से पहले और बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें। यह आदत हादसा होने की संभावना को कम कर देगी।

GPS का करें उपयोग: जाम सफर का सारा मजा किरकिरा कर देते हैं, लेकिन आपका स्मार्टफोन आपको इससे बचा सकता है। मोबाइल में इंटरनेट ऑन कीजिए और जहां जाना है, वहां का अड्रेस डाल दीजिए। फिर वॉइस नेविगेशन के भरोसे सफर तय करें। अगर रास्ते में कहीं जाम लगा होगा तो यह आपको जाम रहित रास्ते से जाने की सलाह देगा, जिससे आपका समय और गाड़ी का इंधन दोनो बचेंगे।