लोटस ने पेश किया Sport 380 का रेस ट्रैक-ओनली वर्जन

Punjab Kesari

जालंधर : पिछले वर्ष लोटस कार्स ने एक्सिज स्पोर्ट 380 (Exige Sport 380) को पेश किया था। यह कम्पनी की सबसे तेज चलने वाली कार थी लेकिन अब इसकी जगह कम्पनी की एक नई कार ने ले ली है। कम्पनी ने एक्सिज स्पोर्ट 380 का रेस ट्रैक-ओनली वर्जन पेश किया है जो एक्सिज स्पोर्ट 380 से भी फास्ट है। उल्लेखनीय है कि लोटस कार्स मलेशियाई कम्पनी के स्वामित्व वाली ब्रिटिश आधारित स्पोर्ट्स और रेसिंग कार कम्पनी है और यह टीम लोटस के नाम से फार्मूला वन के क्षेत्र में सबसे सफल है। 


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स्पोर्ट 380 की तुलना में तेज

जहां स्पोर्ट 380 60 मील (96.5 कि.मी.) प्रति घंटा की रफ्तार 3.5 सैकेंड में पकड़ लेती है, वहीं रेस 380 को इस रफ्तार (60 मील प्रति घंटा) तक पहुंचने में महज 3.2 सैकेंड का समय लगता है। इसी के साथ यह 3.3 सैकेंड में 100 कि.मी. प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है। रेस 380 के फास्ट होने का एक कारण यह भी है कि इसके वजन को कम किया गया है जिसका असर इसकी स्पीड पर पड़ता है। हालांकि टॉप स्पीड के मामले में रेस 380 (273 कि.मी. प्रति घंटा) की रफ्तार स्पोर्ट 380 (286 कि.मी. प्रति घंटा) से कम है।  

कीमतः  

99,500 यूरो (लगभग 72,36,500 रुपए)

पावर :  

नाम की तरह ही एक्सिज रेस 380 में एक्सिज स्पोर्ट 380 कार वाला ही इंजन लगा है। स्पोर्ट 380 की तरह ही रेस 380 में 3.5 लीटर वी6 इंजन लगा है जो 375 हार्सपावर और 302 पाऊंड फीट का टार्क पैदा करता है। रेस 380 के ट्रांसमिशन में रेसिंग गियर-बॉक्स का इस्तेमाल किया गया है जिससे यह पहले वाले वर्जन से तेज हो जाती है। रेस 380 का कर्ब वेट 998 कि.ग्रा. है, जबकि स्पोर्ट 380 का कर्ब वेट 1121 कि.ग्रा. है।

रेस 380 में ये हुआ है बदलाव 

रेस 380 के कुछ  पार्ट्स में बदलाव किया गया है जिसमे 6 प्वाइंट हार्नेस के साथ फीफा-कम्पलेंट कार्बन रेसिंग सीट, अग्निशमन और हैडलाइट्स की जगह मैट ब्लैक कवर का प्रयोग किया गया है। इसके अलावा इसमें सेफ्टी के लिए एयरबैग्ज भी नहीं दिए गए हैं।