मारुति ने लांच की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली नई कार

Punjab Kesari

जालंधरः भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी नई कॉम्पैक्ट सेडान Dzire को 16 मई को लांच किया था। आपको बता दें कि लांच होने से पहले ही इस कॉम्पैक्ट सेडान को 33 हजार की बुकिंग मिल गई थी। सबसे पहले इस कार को मारुति ने 2008 में लॉन्च किया था और ये कार पिछले कई सालों से देश की टॉप टेन बिकने वाली कारों में अपनी जगह बनाए हुए थी। अपने नए अंदाज व आकर्षक कीमत के अलावा इस कार की एक और विशेषता लोगों को पसंद आ रही है। 

कंपनी का दावा है कि नई डिजायर 28.4 किमीप्रली का एआरएआई प्रमाणित माइलेज देती है जो कि देश में बिकने वाली किसी भी कार से ज्यादा है। इसके पेट्रोल और डीजल दोनों वेरिएंट्स में ऑटो गियर शिफ्ट ट्रांसमिशन उपलब्‍ध है। यह इंजन 83 बीएचपी पावर (पेट्रोल) और 114 एनएम (पेट्रोल) टॉर्क देने की क्षमता रखता है। वहीं, डीजल इंजन में 75 बीएचपी पावर और 190 एनएम का देगी। नई डिजायर का वजन कम होने से माइलेज में इजाफा होगा। कंपनी के मुताबिक, यह भारत की सबसे फ्यूल एफिशिएंट कार होगी। कंपनी इसका माइलेज 28.4 kmpl क्लेम कर रही है। दोनों इंजन AGS यूनिट के साथ आते हैं। पेट्रोल इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध होगा।

रिर्पोट के मुताबिक, लांचिंग के तुरंत बाद कंपनी के डीलर्स ने पूरे देश में इस कार की डिलीवरी शुरू कर दी है। डीलर्स के पास पहले ही इस कार को कंपनी ने पहुंचा दिया था। इसके बावजूद इसकी वेटिंग अवधि लगभग 8 सप्ताह की है। इसकी मांग को देखते हुए कंपनी को लग रहा है कि वेटिंग अवधि में और इजाफा हो सकता है क्योंकि लोगों को यह नई डिजायर काफी पसंद आ रही है।