Maruti Suzuki की नई सबकॉम्पैक्ट सेडान Dzire भारत में लांच

Punjab Kesari

जालंधर - भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी नई सबकॉम्पैक्ट सेडान Dzire को लॉन्च कर दिया है। यह कंपनी की सबसे पॉपुलर कारों में से एक है और अब नई डिजायर पुरानी सिडान Swift Dzire को रिप्लेस करेगी।अब यह सिर्फ Maruti Suzuki Dzire नाम से जानी जाएगी।इस कार के लिए कंपनी ने आधिकारिक तौर पर 2000 से ज्यादा डीलरशिप पर बुकिंग कराए जाने की घोषणा की थी।ग्राहक इस कार के लिए 11000 रुपये देकर बुकिंग करा सकते हैं।

 नई डिजायर 2017 में 1.2 K-series पेट्रोल इंजन और 1.3 लीटर DDis डीजल इंजन है। इसके पेट्रोल और डीजल दोनों वेरिएंट्स में ऑटो गियर शिफ्ट ट्रांसमिशन उपलब्‍ध है। यह इंजन 84 बीएचपी पावर (पेट्रोल) और 114 एनएम (पेट्रोल) टॉर्क देने की क्षमता रखता है। वहीं, डीजल इंजन में 74 बीएचपी पावर और 190 एनएम का देगी। नई डिजायर का वजन कम होने से माइलेज में इजाफा होगा। कंपनी के मुताबिक, यह भारत की सबसे फ्यूल एफिशिएंट कार होगी। कंपनी इसका माइलेज 28.4 kmpl क्लेम कर रही है। दोनों इंजन AGS यूनिट के साथ आते हैं। पेट्रोल इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध होगा।

नई Maruti Suzuki Dezire में कई अपग्रेडेड फीचर्स दिए गए हैं जो इस सेग्मेंट की दूसरी कारों को जबरदस्त टक्कर दे सकते हैं।इस बार टच स्क्रीन इनफोटेनमेंट सिस्टम, ऐपल कार प्ले/एंड्रॉयड ऑटो ब्लूटूथ, USB और ऑक्स सपोर्ट दिए गए हैं.Maruti Suzuki Dzire को हाल ही में लॉन्च हुई Hyundia Xcent फेसलिफ्ट से टक्कर मिलेगी।इसके अलावा टाटा Tigor, Honda Amaze, Ford Aspire और Volkswagen Ameo से भी बाजार में इसकी टक्कर होगी।