रोड साइन देखने में मदद करेंगी मर्सिडीज की नई कार लाइट्स

Punjab Kesari

जालंधर : रात में कार चलाते समय आंखों में पडऩे वाली लाइट्स भी दुर्घटना का कारण बन सकती हैं। सामने से आ रही कार की लाइट्स की रोशनी जब आंखों में पड़ती है तो कई बार कुछ पल के लिए सही से दिखाई नहीं देता। इस समस्या को दूर करने के लिए जर्मन कार निर्माता कम्पनी मर्सिडीज ने नई हैडलाइट्स विकसित की हैं। शोधकर्त्ताओं के मुताबिक अगर आप किसी जगह पर पहली बार जाएंगे तो यह तकनीक आपको सड़क पर लिखी हुए आवश्यक जानकारी साफ-साफ दिखने में मदद करेगी। इन लाइट्स को ‘डिजिटल लाइट्स’ के नाम से पेश किया गया है।

दो कम्पनियों का सहयोग 

इन लाइटिंग टैक्नोलॉजी को जर्मन की रिसर्च कम्पनी Fraunhofer और Mercedes ने साथ मिलकर बनाया गया है। ये लाइट्स सामने से आ रहे कार चालक की आंखों में पडऩे की जगह सड़क पर लगे साइन बोर्ड्स, जेब्रा क्रासिंग्स और मार्कों पर पड़ेगी जिससे रात के समय दुर्घटना होने का खतरा कम होगा।

अल्गोरिथ्म पर काम करती हैं लाइट्स 

इन डिजिटल लाइट्स को 2 मिलियन पिक्सल्स से बनाया गया है और यह निर्धारित की गई अल्गोरिथ्म पर काम करती हैं। इसी के साथ इन हैडलाइट्स में लगे सैंसर्स जरूरत पडऩे पर ब्राइटनैस को कम और ज्यादा करेंगे। मर्सिडीज की यह नई तकनीक साइकिल चालक की पहचान करके ऑटोमैटिकली डिम हो जाएगी जिससे साइकलिस्ट को परेशानी नहीं होगी।