इस कार में मर्सिडीज पेश करेगी फॉर्मूला वन इंजन, मिलेगी 1000 बीएचपी की पावर

Punjab Kesari

जालंधर - रेस ट्रैक पर तेज रफ्तार से दौड़ने वाली फॉर्मूला वन कारों में सबसे दमदार इंजन दिए जाते हैं। यह इंजन इतने पावरफुल होते हैं कि इन्हें रोजमरा में यूज की जाने वाली सामान्य कारों में नहीं दिया जा सकता, लेकिन अब एक कार इस तस्वीर को बदलने वाली है।  इस कार में हाइब्रिड फॉर्मूला वन रेसिंग कारों वाला इंजन लगा होगा और यह 1000 बीएचपी की पावर जनरेट करेगी। 

दरअसल, जर्मनी की लग्ज़री कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज-बेंज एक ऐसी ही कार पर काम कर रही है। कंपनी ने इस प्रोजेक्ट को वन हाइपर नाम दिया है और इसकी जानकारी डेट्रॉयट मोटर शो-2017 के दौरान दी गई है। इसे सितंबर में होने वाले फ्रंकफर्ट मोटर शो-2017 के दौरान दुनिया के सामने पेश किया जा सकता है। मर्सिडीज़ इसी साल अपनी एएमजी डिविजन की 50वीं वर्षगांठ मनाने वाली है, लिहाजा इस मौके पर भी कंपनी इस हाइपर कार को पेश कर सकती है। 

मर्सिडीज की हाइपर कार एक हाइब्रिड कार होगी। इसमें फॉर्मूला-वन इंजन के साथ एक इलेक्ट्रिक मोटर जुड़ी होगी। इसके अलावा यह ऑल-व्हील-ड्राइव तकनीक पर काम करेगी। संभावना है कि यह टू-सीटर कार होगी। इसकी कीमत 12 करोड़ रूपए (2 मिलियन यूरो ) से भी ज्यादा हो सकती है। सूत्रों से पता चला है कि कंपनी सिर्फ 250 से 300 हाइपर कारें ही बनाएगी।