3 सैकेंड में 0 से 100kmph की स्पीड पकड़ेगी 2017 AVENTADOR S ROADSTER

  • 3 सैकेंड में 0 से 100kmph की स्पीड पकड़ेगी 2017 AVENTADOR S ROADSTER
You Are HereGadgets
Sunday, September 24, 2017-11:29 AM

जालंधर : इतालवी लग्जरी सुपरकार निर्माता कम्पनी लैम्बोर्गिनी ने नई 2017 अवेंटाडोर एस रोडस्टर को लॉन्च कर दिया है। इस कार की खासियत इसमें लगा 6.5 लीटर का पावरफुल इंजन है जिससे यह कार महज 3 सैकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ लेती है। अवेंटाडोर एस रोडस्टर के नए 2017 मॉडल को इससे पहले जर्मनी में आयोजित फ्रैंकफर्ट मोटर शो में पहली बार लोगों को दिखाया गया था। इस कार को 5.76 करोड़ रुपए में बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा। 

 

कार में लगा है 6.5 लीटर का V12 इंजन
लैम्बोर्गिनी की इस पावरफुल कार के 2017 मॉडल में 6.5 लीटर का V12 इंजन लगा है जो 740 पी.एस. की पावर व 690 एन.एम. का टार्क पैदा करता है। यह इंजन परफार्मैंस के मामले में मौजूदा मॉडल से काफी बेहतर है। आपको बता दें कि मौजूदा मॉडल में लगा इंजन 8,350 rpm (रोटेशन प्रति मिनट) पर काम करता है लेकिन 2017 मॉडल में दिया गया इंजन 8,500 rpm पर कार को जल्दी पिकअप पकड़ने में मदद करेगा। इस इंजन को खास तौर पर बनाए गए 7 स्पीड इंडीपैंडैंट शिफ्टिंग रोड ट्रांसमिशन (ISR) से लैस किया गया है जो 50 मिलीसैकेंड में ही गियर को बदल देगा जिससे कार चलाते समय चालक को बेहतर ड्राइविंग एक्सपीरिएंस मिलेगा।

PunjabKesari

 

350kmph की है टॉप स्पीड
इस बेहतरीन कार का नया 2017 S वेरिएंट मौजूदा अवेंटाडोर रोडस्टर से 40 पीएस ज्यादा पावर पैदा करता है जिससे यह कार 350 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड को आसानी से पकड़ लेती है। कार में फोर व्हील ड्राइव के साथ नया ईगो ड्राइविंग मोड भी दिया गया है जो कार चलाते समय स्टेयरिंग को घुमाने के साथ-साथ सस्पैंशन को भी मूव करेगा जिससे कार को टर्न करने पर दबाव नहीं पड़ेगा।

PunjabKesari

 

कार में किए गए अहम बदलाव
लैम्बोर्गिनी ने नई 2017 अवेंटाडोर एस रोडस्टर कार में कई बड़े बदलाव किए हैं। इस कार में दिया गया फ्रंट बम्पर और LED लाइट्स इसे अग्रैसिव लुक दे रही हैं। रियर की बात की जाए तो यहां फाइबर इंजन बोनट ब्लेड्स लगे हैं जो इसके डिजाइन को मौजूदा मॉडल से अलग बनाते हैं। सुरक्षा के लिए इसमें कार्बन सैरेमिक डिस्क ब्रेक्स दी गई हैं जो तेज़ रफ्तार पर इसे आसानी से कम समय में रोकने में मदद करेंगी।

PunjabKesari

 

कम समय में लोगों की पहली पसंद बनी यह कार
लैम्बोर्गिनी अवेंटाडोर ने कम समय में लोगों के दिलों में अपनी जगह बना ली है। इस कार के पहले मॉडल को फरवरी 2011 में पहली बार जेनेवा मोटर शो के दौरान पेश किया गया था। 2 सीटर कार होने पर भी लोगों ने इसके पहले मॉडल के लॉन्च होने के बाद से ही इस कार को काफी सराहा है। हैरानी की बात तो यह है कि इसके लॉन्च होने के बाद कम्पनी ने बताया था कि अभी 12 कारों को बेचा गया है। साल 2011 से 2018 तक इस कार को नए-नए वेरिएंट्स में बाजार में पेश किया गया और कम्पनी ने इसी समय में अपनी प्रोडक्शन भी 5000 यूनिट तक पहुंचा दी। अब तो इस कार के नए मॉडल्स को पूरी दुनिया में सराहा जाने लगा है लेकिन नए-नए मॉडल्स के आने से इसकी कीमतों में भी काफी बढ़ौतरी हो रही है। अब देखने वाली बात यह होगी कि लैम्बोर्गिनी के इस नए अवेंटाडोर एस रोडस्टर मॉडल को लोगों की कैसी प्रतिक्रिया मिलती है।
 

PunjabKesari


Latest News