टोयोटा ने किया नई तकनीक से बनाई गई आधुनिक बस का खुलासा

  • टोयोटा ने किया नई तकनीक से बनाई गई आधुनिक बस का खुलासा
You Are HereGadgets
Friday, October 20, 2017-12:08 PM

जालंधर : जापान की वाहन निर्माता कम्पनी टोयोटा ने अपनी मॉड्रन व आधुनिक तकनीक से लैस बस का खुलासा किया है। इस हाइड्रोजन से चलने वाली बस की सबसे बड़ी खासियत है कि इसके अंदर और बाहर कुल मिलाकर ऑठ हाई डैफिनेशन कैमरे लगे हैं जो साइड में आ रहे साइकिल चालक व व्यक्ति के बस के ज्यादा करीब आने पर ड्राइवर को साउंड व वीडियो से अलर्ट करेंगे। इसके अलावा इसमें ऑटोमैटिक अराइवल सिस्टम भी दिया गया है जिसे एक्टीवेट करने पर यह बस स्टोप से महज 1 से 6 इंच की दूरी पर अपने आप रुक जाएगी। जिससे व्हीलचेयर का उपयोग करने वाले व बीमर यात्रियों को बस में चढ़ने में काफी मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

 

इस सोरा फ्यूल सैल नामक बस में एक ड्राइवर व 79 यात्रियों के बैठने के लिए 22 सीट्स दी गई हैं। वहीं 56 लोगों के खड़े रहने की भी वयवस्था है। इस बस को 25 अक्तूबर को पहली बार टोक्यो मोटर शो के दौरान दिखाया जाएगा। जानकारी के मुताबिक इस बस की प्रोडक्शन 2018 से शुरू होगी और इसके 100 यूनिट्स बनाए जाएंगे जिन्हें सबसे पहले टोकियो के मेट्रोपोलिटिन एरियों में शुरू किया जाएगा।

PunjabKesari

 

355 एन एम की टार्क
सोरा फ्यूल सैल बस में दो 114 किलोवॉट के फ्यूल सैल लगाए गए हैं जो ड्यूल ड्राइव मोटर्स के साथ 355 एन एम का टार्क पैदा करते है। इसके अलावा इसमें अलग से NiMH (निकल मेटल हाइड्रेट) बैटरी लगाई गई है। इस बस में 10 हाइड्रोजन टैंक लगे हैं जिनकी कपैसिटी 600 लीटर की है। इसके अलावा इस 34 फीट 6 इंच लम्बी, 8 फीट 2 इंच चौड़ी व 10 फीट 11 इंच उंची बस में पैरिफिरल मॉनिटरिंग और एस्लरेशन कन्ट्रोल जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। 

PunjabKesari

 


Latest News