2018 से उपलब्ध होगा Vespa का पहला इलैक्ट्रिक स्कूटर, 100 Km की होगी रेंज

  • 2018 से उपलब्ध होगा Vespa का पहला इलैक्ट्रिक स्कूटर, 100 Km की होगी रेंज
You Are HereGadgets
Thursday, November 9, 2017-2:53 PM

जालंधर : इतालवी स्कूटर निर्माता कम्पनी वैस्पा ने मिलान में आयोजित हो रहे EICMA मोटर शो के दौरान अपने नए इलैक्ट्रिक स्कूटर Vespa Elettrica का खुलासा किया है। इस स्कूटर की खासियत है कि इसे एक बार फुल चार्ज कर 100 किलोमीटर तक का रास्ता तय किया जा सकता है। वर्ष 2016 में कम्पनी ने इस इलैक्ट्रिक स्कूटर के कन्सैप्ट का खुलासा किया था और आखिरकार इसे दुनिया के सामने पहली बार दिखाया गया है। इस स्कूटर को मार्च 2018 तक बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध करवा दिया जाएगा। 

 

स्कूटर में लगी है इलैक्ट्रिक मोटर 
वैस्पा इलीट्रिका में इलैक्ट्रिक मोटर लगी है जो 4 kW की पीक पावर पैदा करती है। पैट्रोल से चलने वाले वाहन के साथ अगर इसका कम्पैरिजन किया जाए तो यह मोटर करीब 50cc स्कूटर जितनी पावर पैदा करेगी। 

 

स्कूटर में दिए गए दो राइडिंग्स मोड्स
इस स्कूटर में ECO और पावर दो राइडिंग्स मोड्स दिए गए हैं। ECO मोड से इस स्कूटर को 30km/h की टॉप स्पीड तक चलाया जा सकता है वहीं पावर मोड से यह स्कूटर 100km/h की स्पी़ड तक आसानी से पहुंच जाता है। चालक की सहूलियत के लिए इस स्कूटर में रिवर्स मोड भी दिया गया है।

 

लीथियम ऑयन बैटरी
वैस्पा इलीट्रिका में लिथियम ऑयन बैटरी लगी है जिसे सिर्फ 4 घंटो में साधारण आउटलैट से चार्ज किया जा सकता है। इस स्कूटर में रीजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम लगा है जो ब्रेक लगाने पर पैदा होने वाली उर्जा को बैटरी में स्टोर करने का काम करता है जिससे इसकी रेंज को और बढ़ाया जा सकता है। 

 

नया डिजाइन
इस स्कूटर के फ्रंट में LED हैडलाइट और TFT इंस्टूमेंट कलस्टर डिस्प्ले दी गई है। वैस्पा इलीट्रिका की सीट के नीचे स्टोरेज दी गई है इसके अलावा इसमें मोबाइल चार्जिंग सॉकेट भी लगा है जो लम्बे सफर के दौरान मोबाइल को चार्ज करने में मदद करेगी। 

 

इससे भी बेहतरीन मॉडल लाने की योजना
जानकारी के मुताबिक इस मॉडल को उपलब्ध करने के बाद कम्पनी इसका इलीट्रिका X वेरिएंट भी पेश करेगी जो एक चार्ज में 200 किलोमीटर तक का सफर तय करने में मदद करेगा। इस स्कूटर में पेट्रोल पावर्ड जनरेटर भी लगा होगा जिसमें पेट्रोल डालकर आप इसकी रेंज को 48 किलोमीटर तक और बढ़ा सकेंगे। 


Latest News