निसान जल्द लांच करेगी नई 2017 मॉडल माइक्रा

Punjab Kesari

जालंधर: जापान की वाहन निर्माता कंपनी निसान ने पांचवी जनरेशन की माइक्रा हैचबैक कार का प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। इसे रेनो के फ्रांस में स्थित प्लांट में तैयार किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक यह निसान की पहली कार है, जो रेनो के प्लांट में तैयार हो रही है। यूरोप में इसकी बिक्री फरवरी महीने के मध्य से शुरू होगी। फिलहाल भारत में निसान माइक्रा को बहुत अच्छी प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसके अब तक 70 लाख से ज्यादा यूनिट बेचे जा चुके हैं। नई 2017 माइक्रा को कंपनी ने पिछले साल सितम्बर के महीने में आयोजित पेरिस मोटर शो-2016 में पहली बार पेश किया था।

nissan 21212

नई माइक्रा डिजायन के मामले में मौजूदा मॉडल से एकदम अलग है। यह पहले से ज्यादा लंबी और चौड़ी है। नई माइक्रा में 7 इंच का इंफोटेंमेंट सिस्टम भी मिलेगा जो नेविगेशन, डाउनलोडेबल एप्प और एप्पल कारप्ले के जरिए सिरी वॉइस कमांड को सपोर्ट करेगा। म्यूजिक के लिए इसमें 6 स्पीकर वाला बोस का सराउंड साउंड सिस्टम दिया जाएगा।

micrajk

नई माइक्रा को दो पेट्रोल और एक डीजल वेरिएंट में उतारा जाएगा। कार के पेट्रोल वेरिएंट में 0.9 लीटर का टर्बोचार्ज्ड इंजन लगा होगा जो 90 पीएस की पावर और 140 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। दूसरा होगा 1.0 लीटर का इंजन, यह 73 पीएस की पावर और 95 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। डीजल वर्जन में 1.5 लीटर का डीसीआई इंजन मिलेगा, जो 90 पीएस की पावर और 220 एनएम का टॉर्क पैदा करेगा। इन इंजनों को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस किया गया होगा।