इस साल के अंत तक लांच होगी Nissan की दमदार कार

Punjab Kesari

जालंधरः पिछले एक साल से दूसरी जेनरेशन की निसान लीफ की चर्चा जोरों पर है लेकिन अब सीईएस 2017 में जाकर इसकी लांचिंग के बारे में आधिकारिक तौर पर पुष्टि की गई है। ऐनुअल कन्जयूमर इलैक्ट्रॉनिक्स ऐंड कन्जयूमर टेक्नॉलजी ट्रेड शो में अपने भाषण में निसान के सीईओ कारलोस गॉसन ने पुष्टि की कि पूरी तरह नई लीफ इस साल मार्कीट में आएगी।

लगा है मोनो कैमरा

गॉसन ने बताया कि सिंगल लेन हाइवेज पर ऑटोनॉमस ड्राइविंग के लिए अगली पीढ़ी की निसान लीफ प्रोपायलट टेक्नॉलजी के साथ आएगी। 2017 में निसान लीफ में निसान सरीना नाम का प्रोपायलट सिस्टम लगा होगा जिसको स्टीयरिंग वील पर लगे स्विच का इस्तेमाल करके ऐक्टिवेट या डीऐक्टिवेट किया जा सकता है। इस कार में एक मोनो कैमरा लगा होगा जिससे मिली इन्फर्मेशन के आधार पर ऐक्सिलेरेटर, ब्रेक्स और स्टीयरिंग नियंत्रित होंगे। यह कैमरा आसानी से आगे चल रही गाड़ियों और लेन मार्कर्स को पहचान लेगा।

कौन से फीचर्स हैं अलग

ऐक्टिवेट करने पर प्रोपायलट सिस्टम खुद से अपनी गाड़ी और आगे चलने वाली गाड़ी के बीच की दूरी को कंट्रोल करेगा और लेन मार्कर्स को पढ़कर गाड़ी को हाईवे के बीच में रखेगा और खुद से मोड़ों पर गाड़ी को मोड़ेगा। ग्रीन कार रिपोर्ट्स से बात करते हुए रिसर्च और अडवांस्ड इंजिनियरिंग के सीनियर वाइस प्रेजिडेंट तकाओ आसमी ने बताया कि अगली पीढ़ी की निसान लीफ में 200 मील या इससे ज्यादा (321.87 किमी.) की ड्राइविंग रेंज होगी। उन्होंने बताया कि कंपनी ने अभी यह तय नहीं किया है कि नॉर्थ अमरीका, यूरोप और एशिया में अलग-अलग रेंज ऑफर करेगी। नई डिजाइन की लीफ में एयर कूल्ड बैट्री पैक पहले की तरह ही रहेगा।

क्या होगी कीमत

गॉसन ने अगली पीढ़ी की निसान लीफ की लांच की समयसीमा के बारे में तो खुलासा नहीं किया लेकिन उन्होंने यह पुष्टि की कि निकट भविष्य में यह कार आ रही है। उम्मीद है कि पूरी तरह नई लीफ 2017 के अंत तक लांच होगी और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसकी बिक्री 2018 से शुरू हो जाएगी। इसे भारत में सीबीयू के तौर पर कथित रूप से लांच किया जाएगा और कीमत करीब 35 लाख रुपए होगी।